एक स्टार्टअप में निवेश करने से पहले जानने वाली 10 जरूरी बातें | 10 Things To Know Before Investing In A Startup In Hindi

10 Things To Know Before Investing In A Startup In Hindi

कई जोखिम उठाने वाले पूंजीपति (वेंचर कैपिटलिस्ट) अलग – अलग प्रकार के नए स्टार्ट अप में पैसा निवेश करना पसंद करते है। अगर आप भी एक वेंचर कैपिटलिस्ट है और किसी प्रकार के नए स्टार्ट अप में पैसा लगाना चाहते है तो आपको बहुत सावधान रहना होगा।

जैसे की आपको भली-भांति पता ही होगा की 10 स्टार्टअप में से केवल 1 स्टार्टअप सफल होता है। क्यों की एक स्टार्टअप के असफल होने के कई कारण हो सकते है। इसी प्रकार किसी नए उद्यम में आपके द्वारा पैसा निवेश करना आसान काम नहीं है क्योंकि यह जोखिम से भरा होता है। क्यों की आपको पता ही नहीं होता की आपका निवेश किया हुआ पैसा वापस मिलेगा या नहीं।

 

10 Things To Know Before Investing In A Startup In Hindi

 

इस प्रकार कई वेंचर कैपिटलिस्ट इसे महसूस करने में विफल होते हैं और वे अपना लगाया धन खो देते हैं।

इसलिए मैंने इस मसले को हल करने के लिए एक लेख लिखा है। अगर आप एक वेंचर कैपिटलिस्ट हैं तो आपको नए स्टार्टअप में पैसा लगाने की योजना बनाने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

#1. एक ऐसे उद्योग में निवेश करें जिसे आप बेहतर जानते हों-

 

किसी वेंचर कैपिटलिस्ट के लिए किसी स्टार्टअप में निवेश करने से पहले आजमाए जाने वाली पहली ट्रिक उस डोमेन का ज्ञान है, जिसमे वह निवेश करने जा रहा है।

हमेशा एक वेंचर कैपिटलिस्ट को अपने पैसे एक ऐसे डोमेन में निवेश करने चाहिए जिसे वह बेहतर जानता हों। मेरा कहने का मतलब यह है की आपको जिस उद्योग में निवेश करना है, उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित होना चाहिए कि स्टार्टअप बढ़ेगा या घटेगा तथा स्टार्टअप निवेश के एक स्तर तक होगा जहां आप निवेश किए गए पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं।

आपको हमेशा एक उद्यम का पूर्ण ज्ञान होना महत्वपूर्ण है जैसे कि यह अगले कुछ महीनों या वर्षों में कैसे व्यवहार करने वाला है।

 

#2. संस्थापक और उसकी संपूर्ण टीम के बारे में पता लगाना

 

अगर आप वेंचर कैपिटलिस्ट के रूप में किसी उद्यम पर पैसा लगाने जा रहे है, तो हमेशा उस उद्यम के पीछे कार्य करने वाले व्यक्तियों के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। आपको यह ज्ञात होना चाहिए की उस उद्यम का संस्थापक कौन है और उसकी पूरी टीम कैसी है जो इस नए स्टार्ट अप को चलाने जा रही है।

मुझे भली- भांति पता है कि जब मैंने पहली बार किसी स्टार्टअप में पैसा लगाया था तो मैं उनके कार्यालय पर गया और वहां उनके सभी कर्मचारियों से भी मिला। आपको हमेशा इतना विश्वास रखना चाहिए कि टीम और नए स्टार्टअप के संस्थापक विफल नहीं होंगे।

इसलिए, हमेशा यह देखें कि संस्थापक और नए स्टार्टअप की टीम चुनौती लेने के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम हैं।

 

#3. वित्तीय के बारे में पता लगाएं

 

आपको एक वेंचर कैपिटलिस्ट के रूप में यह पता लगाने की भी जरुरत होती है की आने वाले दिनों में नया स्टार्टअप कैसे अपना राजस्व उत्पन्न करने वाला है। हालांकि, अगले 5 वर्षों के लिए राजस्व उत्पन्न करना एक स्टार्टअप के लिए काफी मुश्किल होता है लेकिन वे आपको अपने नए उद्यम का विस्तार करने के तरीके का रोडमैप दिखा सकते हैं।

इसलिए हमेशा ध्यान रखें की जब भी आप किसी उद्यम में पैसा लगाए तो निवेश करने से पहले हमेशा उनकी वित्तीय पूछें। 10 Things To Know Before Investing In A Startup In Hindi

 

#4. अन्वेषण करें की कैसे वे दिए गए फंड का उपयोग करते हैं

 

जब आप किसी उद्यम में पैसे लगाते है, तो आपको यह जानने का पूरा- पूरा अधिकार होता है कि वे आपके द्वारा दिए जा रहे धन को कैसे खर्च करने जा रहे हैं। हमेशा आपको पूर्ण रूप से आश्वस्त होना चाहिए कि आपका पैसा बर्बाद नहीं होगा। आपको हमेशा पूछना चाहिए कि संस्थापक कितना वेतन ले रहा है और वह कर्मचारियों को कितना वेतन दे रहा है।

अगर आप पूर्ण रूप से जानते है की एक नए स्टार्टअप के लिए अधिकतम वेतन 1 ,20,000 वार्षिक से अधिक नहीं होना चाहिए तो आपको उनसे पूरा जवाब लेना चाहिए की आपके द्वारा दिए जा रहे धन को वो कैसे खर्च करेंगे।

 

#5. मुद्रीकरण रणनीति का विस्तृत विवरण प्राप्त करें

 

आप अगर किसी भी स्टार्टअप को जीवित रखना चाहते है तो मुद्रीकरण की रणनीति एक स्टार्टअप के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। आपको अपने स्तर पर यह जांचना होगा कि स्टार्टअप अपनी सेवाओं के बदले क्या शुल्क ले रहा है। एक स्टार्टअप जो उत्पाद पेश कर रहा है, उसे हमेशा प्रतिस्पर्धी होना चाहिए ताकि वे अपनी सेवाओं के लिए लोगों से अच्छा पैसा वसूल सकें।

इसलिए आपको हमेशा उनकी सेवाओं पर ध्यान देना होगा तथा उस राशि के बारे में भी ज्ञान रखना होगा जो उनकी सेवाओं के बदले में चार्ज कर रहे हैं।

 

#6. अपने निवेश में विविधता लाएं

 

कभी भी अपने सभी निवेशों को एक प्रकार से न करें, हमेशा उनमे विविधता लाएं। क्योंकि अपने निवेश में विविधता लाने से आपको जोखिम कारको को कम करके अपने पैसे वापस प्राप्त करने में मदद मिलती है। अगर किसी अन्य कंपनी द्वारा स्टार्टअप का अधिग्रहण किया जाता है, तो आप बदले में इससे बाहर निकल सकते हैं।

 

7. बाजार का अन्वेषण करें और प्रतिस्पर्धा बढ़ाएँ

 

इस विकल्प में आपको निवेश करने से पहले अपने स्तर पर बाजार का अन्वेषण करना होगा और बाजार में उपलब्ध अन्य खिलाड़ियों का पता लगाना होगा, जो एक
ही जनसांख्यिकी के लिए आपके स्टार्ट अप के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। आप उन उत्पादों या सेवाओं को खोज सकते हैं जो प्रतिस्पर्धी स्टार्टअप द्वारा पेश किए गए और जो आपके द्वारा आविष्कार किए जा रहे स्टार्टअप से बेहतर या हीन हो सकते हैं।

आपकी खोज जो भी कहे आपको दोनों ही मामलों में अंतिम निर्णय लेना होगा कि आपको निवेश करना है या नहीं।

 

#8. फ्यूचर फंडिंग के लिए सभी योजनाओं की फिर से जांच करें

 

इस विकल्प से तात्पर्य यह है कि आपको जानना होगा की कैसे एक स्टार्टअप अगले दौर के लिए आपके पैसे का उपयोग करने की योजना बना रहा है। इसलिए हमेशा उनकी वृद्धि और विपणन रणनीतियों के बारे में जांच अवश्य करें। 10 Things To Know Before Investing In A Startup In Hindi

 

#9. निकास रणनीति की योजना बनाए

 

आपको एक स्टार्ट अप में पैसे लगाते हुए हमेशा उससे एक बाहर निकलने की रणनीति बनाने की आवश्यकता होती है, अगर आप देखते है की स्टार्टअप ने उस तरह से कार्य नहीं लिया है जैसा आप चाहते थे। आपको बता दें की एक स्टार्टअप में आपको 5 साल के बाद ही लाभांश मिलता है, क्योंकि आपने इसमें पैसा लगाया है इसलिए आपको अपने पैसे वापस प्राप्त करने के तरीकों का पता लगाना होगा।

 

#10. सभी कानूनी दस्तावेजों की पूरी जाँच करें

 

अंतिम और आखरी विकल्प जिसे आपको सबसे पहले याद रखने की आवश्यकता होती है, वह है सभी कानूनी दस्तावेजों को पूरी तरह से जांचना। आप सभी कानूनी दस्तावेजों जैसे निगमन का लेख, निवेशक समझौता, टर्म शीट, सदस्यता समझौता आदि की पूरी तरह से जांच कर सकते हैं।

हालांकि इस विकल्प में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इस सौदे की संरचना है जिसमे यह ज्ञान प्राप्त होगा की जिस कंपनी में आप निवेश कर रहे है उसमे उस धन के बदले में आपको कितना प्रतिशत प्राप्त होगा।

 

तो यह थी एक स्टार्टअप में निवेश से पहले जानने वाली वो 10 चीज़ें। अगर आप भी एक उद्यम पूंजीपति है तो आपको भी एक स्टार्टअप में निवेश करने से पहले इन चीज़ो का ध्यान रखना होगा। आपको बता दें की एक स्टार्टअप में निवेश करना बहुत जोखिम भरा होता है, इसलिए किसी स्टार्टअप में निवेश निवेश करने से पहले उसे इन विकल्पों द्वारा जरूर जाँच ले।

 

Visit More : आपके सफल क्राउडफंडिंग अभियान के लिए व्यावहारिक सुझाव

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *