भारत में ग्रीटिंग कार्ड बनाने से लेकर पैसे कमाने तक सम्पूर्ण तरीके | Best Ideas To Make And Sell Greeting Cards in India In Hindi

Best Ideas To Make And Sell Greeting Cards in India In Hindi

आज हम आपके लिए एक और रचनात्मक व्यवसाय विचार लाए है। यदि आपके पास रचनात्मकता, कलात्मक प्रतिभा और अपनी खुद की एक शैली है, तो आप सुंदर ग्रीटिंग कार्ड डिजाइन करने के लिए उस शैली का उपयोग कर सकते हैं जिसको लोग कुछ ही समय में खरीद लेंगे। खरीदारों का परीक्षण करने के लिए अभ्यास और समय लगता है, लेकिन प्रतिभा को बेचा और इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप सोच सकते हैं कि आज इंटरनेट ग्रीटिंग कार्ड व्यवसाय को चोट पहुँचाने की कोशिश कर रहा है क्योंकि ईमेल आसान, सस्ता और तेज़ है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ग्रीटिंग कार्ड कोई भी नहीं है।

वास्तव में, वे अभी भी बहुत लोकप्रिय हैं और व्यापक रूप से सभी प्रकार के अवसरों के लिए उपयोग किए जाते हैं क्योंकि वे एक ईकार्ड की तुलना में अधिक सार्थक हैं। आप ग्रीटिंग कार्ड कंपनी शुरू कर सकते हैं और भावुकता की लोकप्रियता से लाभ कमा सकते हैं।

 

Best Ideas To Make And Sell Greeting Cards in India In Hindi

 

मूल रूप से एक अच्छे ग्रीटिंग कार्ड के दो पहलू हैं: डिजाइन और लेखन। बेशक, सभी ग्रीटिंग कार्ड में शब्दों की आवश्यकता नहीं है। एक सुंदर डिजाइन सिर्फ सार्थक हो सकता है और प्रेषक को अपना संदेश लिखने देगा।

आप कविता लिखने या डिजाइन बनाकर और ग्रीटिंग कार्ड कंपनियों को बेचने की कोशिश कर सकते हैं, या आप अपने खुद के कार्ड बना और बेच सकते हैं। उन्हें अपने दम पर बेचना अधिक मज़ेदार, लाभदायक और आरंभ करने में आसान हो सकता है। यह कार्य कम प्रतीक्षा और अधिक रचनात्मक वाला विकल्प है। तो आइये आगे बढ़ते है ग्रीटिंग कार्ड के निर्माण की जानकारी और अच्छी आय प्राप्त करने के बारे में जानने के लिए

 

#. सामग्री

 

ग्रीटिंग कार्ड आमतौर पर मूल सामग्रियों से बने होते हैं, या वे उच्च अंत, अद्वितीय सामग्री हो सकते हैं। ग्रीटिंग कार्ड बनाने के लिए क्या उपयोग किया जाना चाहिए, इसके बारे में कोई नियम नहीं हैं। वे कार्डिंग सामग्री को सरल बना सकते हैं या विशेष सामग्री से बना सकते हैं। यह सब आपकी रचनात्मकता पर निर्भर करता है और आप किस शैली में कार्ड बना रहें है उस पर निर्भर करता हैं।

हस्तनिर्मित ग्रीटिंग कार्ड विशेष होते हैं और इसमें विशेष, गुणवत्ता वाली सामग्री होनी चाहिए। आपको कागज, गोंद, एक प्रिंटर, स्याही, एक पेपर कटर, कैंची, सूखे फूल, सेंट्स, रिबन, अखबार या पत्रिका की कतरन आदि की आवश्यकता हो सकती है।

ग्रीटिंग कार्ड को कंप्यूटर पर डिजाइन और प्रिंट किया जा सकता है। आप ग्राफिक डिज़ाइन बना सकते हैं या हाथ से कुछ डिज़ाइन बना सकते हैं और इसे कई कार्डों पर प्रिंट करने के लिए कंप्यूटर पर स्कैन कर सकते हैं।

वास्तव में हस्तनिर्मित कार्ड बनाने वाले कंप्यूटर का उपयोग नहीं करते। आप उन कार्डों के लिए अधिक शुल्क ले सकते हैं जिन्हें आप हाथ से पूरी तरह से एक साथ निर्मित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कलाकार हैं, तो आप प्रत्येक कार्ड पर एक-से-एक चित्र पेंट कर सकते हैं।

 

#. ग्रीटिंग कार्ड कैसे बनाये

 

इसके लिए पहले आप एक नोटबुक या कागज के टुकड़े को बाहर निकालें और नोटों और विचारों को संक्षेप में लिखना शुरू करें। जैसे- क्या आप एक देहाती कार्ड चाहते हैं? क्या आप कार्ड पर पेंट या ड्रा करेंगे? क्या आप इसे सूखे फूलों जैसे टुकड़ों में गोंद डालकर सजाना पसंद करेंगे? क्या यह सरल या जटिल होगा? क्या आप अपना खुद का पेपर बनाएंगे? ऐसे विचारो को पहले अपनी डायरी में लिखें।

डिजाइन और निर्माण पहलू पूरी तरह से आप पर निर्भर है। सभी विभिन्न शैलियों में विभिन्न कार्ड बनाने की कोशिश करते है। आप अपना एक टेस्ट मॉडल बनाएं और एक पसंदीदा टेस्ट मॉडल चुनें। उन्हें अपने दोस्तों और परिवार को दिखाएं और उनसे पूछें जो उन्हें सबसे अच्छा लगता है।

इस बात का ध्यान रखें कि आप किन सामग्रियों का उपयोग करते हैं और उनकी लागत कितनी है। एक कार्ड का मूल्य तय करने में आपकी सहायता के लिए आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी। Best Ideas To Make And Sell Greeting Cards in India In Hindi

 

#. अपने कार्ड का मूल्य निर्धारण

 

एक बार जब आप ग्रीटिंग कार्ड बनाना जानते हैं और एक डिज़ाइन के साथ आ गए हैं, तो आप ग्रीटिंग कार्ड बेचना शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको कार्ड की एक कीमत चाहिए होगी।

इसके लिए आपको अपने आप से कुछ सवाल पूछने होंगे की प्रति कार्ड सामग्री की लागत कितनी थी? आपने प्रत्येक कार्ड पर कितना समय बिताया? क्या आप एक पेशेवर कलाकार हैं? स्थानीय दुकानों और ऑनलाइन में समान कार्ड की लागत कितनी है? ये प्रश्न आपको मूल्य के साथ आने में मदद करेंगे।

अपने कार्डों को एक साथ बांधें या उन्हें अलग से बेचें। कार्ड के साथ लिफाफे बेचना सबसे अच्छा है, चाहे आप उन्हें बनाते हैं या नहीं। सुनिश्चित करें कि लिफाफे की गुणवत्ता कार्ड की डिजाइन और गुणवत्ता से मेल खाती है।

मूल्य निर्धारण विचार प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय ग्रीटिंग कार्ड स्टोर पर कार्ड रैक पर जाएं। वे एक सरल जन्मदिन कार्ड के लिए 50 रूपये से लेकर कहीं भी विस्तृत शादी के कार्ड के लिए 200 रूपये तक हो सकते हैं। अपने खर्चों को कम रखने की कोशिश करें और उन्हें तेजी से उत्पादन करने का तरीका खोजें ताकि लाभ कमाने के लिए आपकी कीमतें खगोलीय रूप से अधिक न हों।

सामान्य ग्रीटिंग कार्ड, जैसे बिना शब्दों के, 4 से 20 कार्ड के समूह में एक साथ रखे जा सकते हैं। उन्हें एक सुंदर मिलान बैग या बॉक्स में रखें।

 

#. ग्रीटिंग कार्ड को कहाँ बेचें

 

अपने कार्ड की एक छोटी सूची के साथ शुरुआत करें और बाजार का परीक्षण करें। एक शिल्प मेला, सप्ताह बाजार या अन्य स्थानीय शिल्प विक्रय स्थल पर एक टेबल प्राप्त करें और देखें कि आप कितने में बेच सकते हैं। अगर कोई नहीं खरीदता है तो कीमत या वस्तु विनिमय को समायोजित करने के लिए तैयार रहें। इस बिंदु पर, आपके पास बेहतर विचार होगा कि वे कितनी अच्छी तरह से बेचेंगे।

जब आप एक महान-विक्रय डिज़ाइन के साथ आते हैं, तो अपनी इन्वेंट्री बढ़ाएँ और जहाँ भी आप बेच सकते हैं। हर शिल्प मेला, सप्ताह बाजार, चर्च मेला और राज्य मेले में बेच सकते हैं। एक वेबसाइट बनाएं और अपने कार्ड ऑनलाइन बेच दें या उन्हें eBay।in, Amazon, Flipkart आदि के माध्यम से बेच दें। जैसे-जैसे आपके कार्ड्स की मांग बढ़ती है, अपनी कमाई बढ़ाने के लिए लोगों को आपकी मदद करने और व्यवसाय का स्तर उठाने के लिए किराए पर लें।

ग्रीटिंग कार्ड बेचना एक बहुत ही रचनात्मक प्रक्रिया है जो कलाकार की प्रतिभा के लिए बहुत सुखद और लाभदायक हो सकती है। अमेज़ॅन पर कई किताबें उपलब्ध हैं जो आपको सबसे अच्छा ग्रीटिंग कार्ड बनाने के लिए मार्गदर्शन करने में मदद कर सकती हैं। आप इनका सहारा लेकर अच्छा ग्रीटिंग कार्ड बना सकते है। Best Ideas To Make And Sell Greeting Cards in India In Hindi

 

तो यह था घर बैठे पैसा कमाने का शानदार विकल्प। इस व्यवसाय से आप अपनी कला को प्रदर्शित करके दुसरो को बेच सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। आप यह व्यापार ऑनलाइन स्टार्ट कर सकते है और विभिन्न वेबसाइट्स पर अपने ग्रीटिंग कार्डो को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। अब हम आपको यही कहना चाहेंगे की अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होतो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें।

Visit More : एक सफल और स्वतंत्र ऑनलाइन वित्तीय सलाहकार कैसे बनें?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *