शीर्ष टिप्स जिनसे प्राप्त करें पार्ट टाइम रिटेल जॉब्स | Best Tips To Get Part Time Retail Jobs In Hindi

Best Tips To Get Part Time Retail Jobs In Hindi

यदि आप रिटेल क्षेत्र में पार्ट टाइम नौकरी की तलाश कर रहे है, लेकिन अपनी नौकरी खोजों को स्पष्ट स्रोतों तक सीमित कर रहे हैं जैसे अखबार विज्ञापन, नौकरी वेबसाइट इत्यादि तक तो आप अपने नौकरी आवेदन को कई आवेदन के ढेरों के निचे पा सकते है। इसलिए अपने आप को नौकरी की भीड़ में पीछे नहीं रखना चाहते है, तो आपको नौकरी की प्रतियोगिता में सबसे आगे दिखने के लिए एक तरीका खोजना होगा। जो आपको नौकरी की प्रतियोगिता से दरकिनार करने, नौकरियों को खोजने और बेरोजगारी में अच्छी रिटेल नौकरी प्राप्त करने में मदद करेगा।

 

Best Tips To Get Part Time Retail Jobs In Hindi

 

ऐसे ही युक्तियाँ हमने खोज निकली है, जिनकी हम निचे व्याख्या करने वाले है। यदि आप भी रिटेल क्षेत्र में बिना किसी समस्या के नौकरी प्राप्त करना चाहते है, तो इन युक्तियों को जरूर आजमाए। तो आइये जानकारी प्राप्त करते है इन युक्तियों के बारे में-

 

#. अपने आप को खुदरा विक्रेताओं की नजरो में कैसे लाए

 

जब आप रिटेल क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए तैयार होते है, तो उस समय ध्यान रखे की रिटेल क्षेत्र में आमतौर पर पदों की तुलना में अधिक उम्मीदवार होते हैं। इसके साथ ही आमतौर पर खुदरा विक्रेताओं को किसी व्यक्ति को नौकरी पर रखने के लिए नौकरियों का विज्ञापन भी नहीं करना पड़ता क्यों की उनके पास नौकरी प्राप्त करने के लिए हर समय इनबॉक्स में बैठे अनचाहे नौकरी आवेदनों का ढेर होता है।

इसलिए यदि आप अपनी पसंदीदा रिटेल कंपनियों के साथ कार्य प्राप्त करना चाहते है, तो आपको खुद को खुदरा विक्रेताओं की नजरो में लाना होगा।

 

इसके लिए सबसे पहले अपनी सर्वश्रेष्ठ साक्षात्कार पोशाक पहने और अपने रिज्यूम के साथ अपने पसंदीदा रिटेल स्टोर में चलें जाए तथा उन्हें बताएं की आप उनके यहाँ कार्य करना चाहते है। इस तरह की कोल्ड कालिंग उन रिटेल स्टोर में सबसे अधिक कार्य करती है जहाँ आपकी पसंद की वस्तु बेचीं जाती है, क्योंकि आप उनके द्वारा पूछे जाने वाले सवाल “आप यहाँ क्यों कार्य करना चाहते हो?” का जवाब ईमानदारी से दे सकते है की मैं आपकी वस्तु को प्यार करता हूँ।

 

#. छोटा सोचे और बड़ी जित हासिल करें।

 

यदि आप रिटेल क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे है, तो अपने क्षेत्र के स्थानीय मॉल में आपके लिए कार्य करना आरामदायक हो सकता है और यहाँ आप अपनी नौकरी का संचालन आराम से कर सकते है। लेकिन यदि आप रिटेल नौकरियों के लिए उन कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो छोटे स्टोरों में कार्य करती है तथा उन तक पैदल यात्रा की जा सकती है तो आपके नौकरी के परिणाम बेहतर हो सकते है। क्यों की छोटे स्टोरों में आपको कम यातायात और कम आवेदक मिलेंगे जिसका मतलब यह है की आपको कम प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

 

#. स्टॉक में दिलचस्पी लें

 

आपको किसी भी स्टॉक मार्केट से शानदार रिटर्न प्राप्त करने के लिए पैसो की आवश्यकता नहीं है, इसमें जब आप नवीनतम स्टॉक मार्केट समाचार पढ़ने में दिलचस्पी लेते है, तो आप इसके साथ उन कंपनियों की खोज कर सकते है जो रिटेल क्षेत्र से जुडी हुई है। स्टॉक की खबर पढ़ने से आपको ज्ञान हो जायेगा की कौन सी कंपनी रिटेल क्षेत्र में अभी संघर्ष कर रही हैं तथा कौनसी कंपनी अभी संपन्न है।

 

इससे आप उन कंपनियों में नौकरी खोजने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो बाजार में उन्नति कर रही है और जिन्हें नए कर्मचारियों की आवश्यकता है। तथा इन कंपनियों के पास आपको वेतन भी अधिक मिलेगा।

 

#. कार्य घंटे के अनुसार नौकरी खोजे

 

यदि आप पार्ट टाइम, एंट्री लेवल, प्रति घंटा या मौसमी स्थिति की नौकरियों की तलाश कर रहे है, तो इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जिन पर आपको यह नौकरियां प्राप्त हो सकती है जो आपको प्रति घंटे के अनुसार वेतन देती है। इसके साथ ही रिटेल क्षेत्र में कई ऐसी नौकरियां है जो घंटे के अनुसार ही भुगतान देती है, इसलिए प्रति घंटा-भुगतान साइटों की खोज से उन पदों का पता चलेगा जो मॉन्स्टर जैसी अनेको वेबसाइट्स पर सूचीबद्ध नहीं है। Best Tips To Get Part Time Retail Jobs In Hindi

 

यदि आप रिटेल क्षेत्र में एंट्री लेवल की एक विशेष नौकरी चाहते है, तो आपका इन प्रति घंटा वेतन वेबसाइटों पर जाना अधिक कुशल है क्यों की इस कदम से आप उन सभी नौकरियों से रूबरू होंगे जिन्हें आप खोज रहे थे।

 

#. रिटेल क्षेत्र में नौकरियां न मिलने तक अन्य क्षेत्र में नौकरियां करते रहें

 

यदि आप रिटेल क्षेत्र में कार्य करने को उत्सुक है तथा इसके लिए नौकरियां खोज रहें है, तो नौकरियां न मिलने पर डरे न और अन्य क्षेत्र की नौकरियों को कार्यरथ करने से पीछे न हटें। आप कभी भी यह मत सोचें की अपने रिटेल क्षेत्र के अनुभव के आलावा दूसरे क्षेत्र का अनुभव लेना बेकार है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की आज जो सबसे बड़े रिटेल व्यापार चल रहें है उनके सीईओ के पास भी पहले से कोई रिटेलिंग अनुभव नहीं था।

 

इसलिए याद रखें की जब तक आपके लिए रिटेल क्षेत्र में नौकरियां उत्पन्न नहीं होती है तब तक अन्य क्षेत्रों का अनुभव लें, क्योंकि यह अनुभव कहीं न कहीं आपकी रिटेल नौकरी में काम आएगा। जब आप किसी नई नौकरी में जाएंगे तब आपको नया ज्ञान और कौशल प्राप्त होगा और आप अधिक मूल्यवान बन जाएंगे तथा इस ज्ञान को आप रिटेल क्षेत्र में भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

#. सोशल कनेक्शंस का सहारा लेवें

 

आप हमेशा उन सभी मित्रो, रिश्तेदारों और साइबर संपर्कों को हमेशा बनाये रखें जो आपको कार्य प्रदान करा सकते है। इसके साथ ही अपनी मित्र सूचि में स्थानीय लोगो को शामिल करें और उनसे मिलें और फिर उन्हें एक नोट भेजें, उसमे बताएं की आपको रिटेल नौकरी के जरुरत है। ऐसा करने से जब भी किसी मित्र को ऐसी नौकरी मिलेगी तो वह सीधा आपसे संपर्क करेगा। Best Tips To Get Part Time Retail Jobs In Hindi

 

आप यह मत सोचिए की अपने लिए नौकरी खोजने के लिए अपने तरीके को सोशल करना केवल लिंक्डइन और फेसबुक जैसी स्पष्ट जगहों पर खोज करने के बारे में है, बल्कि यह YouTube जैसे कम स्पष्ट स्थानों में कनेक्शन बनाने और उपयोग करने के बारे में भी है। जहाँ आप किसी भी नौकरी के बारे में एक अनोखा नौकरी खोज वीडियो अपलोड कर सकते है।

 

यह युक्तियाँ ही आपको एक अच्छी पार्ट टाइम रिटेल नौकरी प्राप्त करने में मदद करेगी। यदि आप अभी से रिटेल नौकरी प्राप्त करने के लिए उत्सुक है तो इन युक्तियों का इस्तेमाल अभी से करें और अपने लिए एक अच्छी रिटेल नौकरी प्राप्त करें।

Visit More : फ्रेशर्स के लिए शीर्ष एंट्री लेवल आईटी जॉब्स

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *