कैसे एक ग्रहणी एक महिला उद्यमी बन सकती है? | How A Housewife Can Be Turned Into A Women Entrepreneur In Hindi

How A Housewife Can Be Turned Into A Women Entrepreneur In Hindi

अगर आप एक महिला है और घर पर रहकर परेशान हों गयी है तथा जीवन में एक उद्यमी बनने की चाह रखती है तो यह लेख आपको ही समर्पित है। यह लेख आपको एक सफल महिला उद्यमी बनने में मदद करेगा। यदि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने की महत्वाकांक्षा रखती है तो यह आपके लिए एक अवसर है।

 

How A Housewife Can Be Turned Into A Women Entrepreneur In Hindi

 

आज पूरी दुनिया बदल गई है और सभी महिलाओं ने साबित कर दिया है कि वे किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं। आप आज हर कार्यस्थल पर देख सकते हैं जहां महिलाएं अपने पुरुष समकक्ष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करती हैं।

यही एक सही समय है जहां हर गृहिणी अपने लिए करियर बना सकती है। तो आप इस अवसर को जाने न दे, आप भी इस लेख को पढ़कर महिला उद्यमी बनने की और अग्रसर हों सकती है। तो आइए चर्चा शुरू करते है इस लेख पर

 

>> गृहिणी एक उद्यमी कैसे बन सकती है?

 

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे की एक महिलाएं अर्थव्यवस्था को विकसित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। आपको बतादें की हमारी अर्थव्यवस्था एक ऐसी अर्थव्यवस्था है जिसमे विभिन्न क्षेत्र हैं और जहां नई चीजों का पता लगाने का एक बड़ा अवसर भी है।

आज के बाजार में महिला उद्यमी की मांग अधिक है, लेकिन इनकी आपूर्ति नहीं है। इसलिए सभी महिलाएं इस पेशे में अपनी भूमिका देकर इस मांग में सम्मिलित आपूर्ति के अंतर को भर सकती हैं।

विशेष रूप से भारत जैसे विकासशील देश में महिलाएं अपनी भूमिका निभा सकती हैं जहां मानव संसाधन बहुत अप्रयुक्त हैं तथा अपना योगदान देकर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभर सकती हैं।

यह विकल्प एक महिला को एक छोटा सा व्यवसाय शुरू करने और एक सफल उद्यमी बनने के अवसर प्रदान करता है।

 

>> महिलाओं को उद्यमी बनने के लिए किन चीज़ो की आवश्यकता होती है

 

एक महिला निश्चित रूप से एक उद्यमी बन सकती है, लेकिन उस महिला में इस पेशे से संभंधित कुछ खास गुण होने चाहिए। वह गुण हमने निचे प्रदर्शित किए है-

 

  1. महत्वाकांक्षा – पहली बात जो महिलाओं को पुरुषों से अलग करती है वह है महत्वाकांक्षा। इसलिए हर महिला को इस पेशे में सफल होने की महत्वाकांक्षा होनी चाहिए।
  2. आत्मविश्वास – अगर आप इस पेशे में सफल होना चाहती है तो अपने आप में आत्मविश्वास की कमी न होने दें।
  3. दिलचस्पी का क्षेत्र – आपको इस पेशे में अपनी दिलचस्पी एक क्षेत्र में उजागर करनी होगी। इसका मतलब यह है की उस क्षेत्र की पहचान करना जिसमे वह स्वयं सबसे अच्छी है।
  4. सही योजना और रणनीति – एक महिला उद्यमी के पास हमेशा आगे बढ़ने के लिए एक योजना या रोडमैप का होना आवश्यक होता है।
  5. हार न मानें – एक महिला उद्यमी के सामने चाहे कितनी ही कठिनाई आए उसे कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

 

>>महिलाओं के सफल उद्यमी बनने के तरीके

 

ऐसा नहीं है की भारत में महिलाओं के लिए उद्यमशीलता के अवसर नहीं है, लेकिन जिनकी हम निचे चर्चा कर रहे है वह अपनी श्रेणी के शीर्ष अवसर हैं।

 

#1. बुनाई और सिलाई

 

इस विकल्प में आप 30,000 / – से 50,000 / – रुपये तक के न्यूनतम निवेश के साथ अपने स्तर पर एक छोटी सी दुकान आरम्भ कर सकते हैं। आपको अपना उद्यम शुरू करने के लिए कुछ अच्छी सिलाई मशीनो तथा अन्य सामान जैसे धागा आदि की आवश्यकता होगी।

आपको व्यवसाय के प्रारंभ में किसी भी व्यक्ति को नौकरी पर रखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप इस कार्य को अकेले ही शुरू कर सकते हैं और ग्राहकों के आने की प्रतीक्षा कर सकते हैं।

इसके बाद आपकी कड़ी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप अपने ग्राहक आधार का विस्तार करते हैं या नहीं।

 

#2. खाद्य खानपान और पैकेजिंग

 

इस उद्यम की बात करें तो एक महिला ही भोजन और पेय पदार्थों तथा खानपान को उत्कृष्ट बना सकती है। अगर आपके पास अच्छा खाना बनाने की कला है तो आप ऑर्डर ले सकते हैं और टिफिन सेवाएं शुरू कर सकते हैं।

आप उन लोगों के लिए भोजन पका सकते हैं जो 9 से 5 तक कार्यालयों में काम करते हैं। यदि आपका भोजन सही कीमत पर मिलता है और स्वाद में भी अच्छा होता है तो आपको रोजाना हजारों ग्राहकों के लिए ऑर्डर मिल सकते हैं।

शुरुआत में आपको अपने उद्यम के प्रचार के लिए कुछ स्थानीय समाचार पत्रों में अपने कार्य का विज्ञापन वितरित करनी की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आप प्रचार करने के लिए इंटरनेट का सहारा भी ले सकते है। How A Housewife Can Be Turned Into A Women Entrepreneur In Hindi

 

#3. कोचिंग अकादमी

 

जैसा कि सभी जानते हैं कि महिलाएं एक महान शिक्षक होती हैं। इसलिए हमारी राय यही है की आप अपनी खुद की शिक्षण अकादमी शुरू करें और वहां आप कुछ दर्जन बच्चों को पढ़ना आरम्भ करें।

बाद में आप अधिक छात्रों को दाखिला लेने के लिए विज्ञापन की मदद से इसका विस्तार कर सकते हैं।

 

#4. नर्सिंग और मातृ देखभाल

 

एक नर्सिंग होम और मातृ देखभाल केंद्र खोलना सबसे अच्छा विकल्प है। इसके माध्यम से हमारे समाज की महिलाओं की सेवा करने का सबसे अच्छा तरीका ओर कई नहीं है।

आप एक नर्सिंग केंद्र या मातृ देखभाल शुरू कर सकते हैं जो महिलाओं को शिशुओं को जन्म देने में मदद करेगा। How A Housewife Can Be Turned Into A Women Entrepreneur In Hindi

इस विकल्प के लिए सबसे पहली बात आपके पास एक मजबूत मेडिकल बैकग्राउंड होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपके पास अच्छा मेडिकल बैकग्राउंड है तो आप व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं और अपने शहर भर में ऐसे कई केंद्र खोल सकते हैं।

 

#5. ब्यूटी पार्लर और स्पा

 

हर प्रकार की महिलाओं को अपनी सुंदरता पर खर्च करना पसंद होता है। इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प एक स्पा या फिटनेस सेंटर शुरू करना हो सकता है। अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में स्पा शुरू करने के लिए संसाधन नहीं हैं तो आप कम से कम ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकते हैं।

इसके बाद आप अपने क्षेत्र में ऐसे कई पार्लर या सैलून शुरू कर व्यवसाय को फैलाने का कार्य कर सकते है। यह महिलाओं के लिए बहुत ही आकर्षक व्यवसाय है जहाँ महिलाओं को पनपने का हर अवसर मिलता है।

 

Visit More : आपके सफल क्राउडफंडिंग अभियान के लिए व्यावहारिक सुझाव

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *