एक मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनें और कमाएँ ऑनलाइन | How To Become A Medical Transcriptionist & Make Money In Hindi

How To Become A Medical Transcriptionist & Make Money In Hindi

आजकल ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन नौकरियां लोगो को ऊपर बढ़ने और पैसा कमाने का मौका दे रही है। जिस कारण ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लोगो की बढ़ती जनसंख्या एक मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन बन रही है।

 

How To Become A Medical Transcriptionist & Make Money In Hindi

 

मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की मांग में वृद्धि विभिन्न कारकों के कारण होती है। हालांकि अगर आप ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन बनकर घर से पैसा कमाना चाहते है तो उससे पहले कुछ दृष्टिकोणों, तथ्यों और रुझानों से खुद को परिचित करना बेहतर होता है।

आज हम जो तथ्य बताने जा रहे है उन्हें समझने के बाद आपको उपयुक्त ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन जॉब चुनने में मदद मिलेगी।

 

मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन क्या है?

दरअसल, मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन कोई नई बात नहीं है। दरअसल, यह लगभग एक सदी से मौजूद हैं। इस कार्य से पहले, चिकित्सा व्यवसायी अपने कर्मचारियों जैसे सचिव, कम्पाउंडर, नर्स, पैरामेडिक्स और अन्य सहित मौखिक निर्देश देते है तथा सहायक कर्मचारी आवश्यक नोट ले लेते है।

इसके बाद चिकित्सक द्वारा टिप्पणियों, निर्देशों, दवा की सूची और अन्य प्रासंगिक डेटा सहित पूरे गुच्छा को एक फ़ाइल में संग्रहीत किया जाएगा। इन फाइलों से प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करना और उन्हें एक एकल, पठनीय और प्रासंगिक दस्तावेज़ में बदलना मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन कहलाता है।

 

ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन का इतिहास

जैसा कि स्वास्थ्य सेवाओं पर निर्भरता में दशकों से अधिक वृद्धि देखी गई। जिस कारण सैकड़ों और हज़ारों मेडिकल फ़ाइलों को बनाए रखना अस्पतालों के लिए एक दुःस्वप्न बन गया था। लेकिन कंप्यूटर और विशेष रूप से इंटरनेट के आगमन ने इस समस्या को हल कर दिया।

भारी मेडिकल डेटा अब ऑनलाइन या अन्य डिजिटल प्रारूपों पर संग्रहीत किया जा सकता है और दुनिया भर में कहीं भी पहुँचाया जा सकता है।

इन मेडिकल फ़ाइलों को डिजिटल करने के लिए, अस्पताल तेजी से फ्रीलांसरों और ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट पर निर्भर रहते हैं। इससे एक नए उद्योग का जन्म हुआ जो आज दुनिया भर में अनुमानित दो मिलियन लोगों को रोजगार देता है।

 

मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन का महत्व

अस्पतालों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, चिकित्सा बीमा फर्मों, आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं और वकीलों ने मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन पर अपनी निर्भरता बढ़ा दी है।

मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शन के कई उपयोग हैं। यह सेवा अस्पतालों, क्लीनिकों, निजी चिकित्सा चिकित्सकों को अपने सेवा स्तरों को अपग्रेड करने की अनुमति देते हैं। मेडिकल इंश्योरेंस प्रदाता धोखाधड़ी और ओवरचार्जिंग से बचने के लिए इन ट्रांसक्रिप्शन को एक संसाधन के रूप में देखते हैं।

ईएमएस सेवाओं को जीवन बचाने के लिए बेहतर चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, जबकि वकीलों और कानूनी विशेषज्ञों को गलत चिकित्सा उपचार के मामलों में कानून के मुकदमे दायर करने की आवश्यकता होती है।

जैसा कि मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन जॉब्स की मांग में तेजी देखी जा रही है, क्या यह उद्योग ऐसी सेवाएं प्रदान करता है। How To Become A Medical Transcriptionist & Make Money In Hindi

 

तथ्य और आंकड़े

2019 तक, वैश्विक मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन बाजार में यूएस $ 61 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। अनौपचारिक अनुमान इस आंकड़े को और भी अधिक बढ़ाता है, 2020 तक लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर। वृद्धि स्पष्ट है: बाजार 2012 में 41 मिलियन अमेरिकी डॉलर था।

अमेरिका के ट्रांसपेरेंसी मार्केट रिसर्च द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की मांग पिछले कुछ वर्षों में लगभग 5।6 प्रतिशत की एक कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर) को दर्शाती है, जिसके 2019 तक बढ़ने की उम्मीद है।

 

वर्तमान परिदृश्य

न्यूनतम वेतन आवश्यकताओं, कुशल कर्मचारियों की अनुपलब्धता और उत्तरी अमेरिका और यूरोप में पर्याप्त कार्यालय स्थान के कारण अधिकांश स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को अपने चिकित्सा विवरण को आउटसोर्स करना पड़ता है। आउटसोर्सिंग दो तरीकों से होती है:

  • मेडिकल चिकित्सक और छोटे क्लीनिक ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्टों को काम पर रखते हैं जो घर से काम कर सकते हैं।
  • विशेष सेवा प्रदाताओं से बड़े अस्पतालों और अन्य प्रमुख हेल्थकेयर प्रदाता मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन को ऑनलाइन आउटसोर्सिंग करते हैं।

 

वैश्विक रुझान

वर्तमान में, भारत और फिलीपींस ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन में विश्व के नेता हैं। इस क्षेत्र में विशेष कंपनियों के साथ, यह सेवा अमेरिका और यूरोप के ग्राहकों को प्रदान करते है। भारत और फिलीपींस अंग्रेजी में बेहतर गुणवत्ता वाले ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन के लिए जाने जाते हैं।

हालांकि, स्पेनिश और अरबी सहित अन्य भाषाओं में ट्रांसक्रिप्शन की मांग बढ़ रही है, मैक्सिको, वेनेजुएला, पेरू, कोलंबिया और कोस्टा रिका सहित देशों ने भी ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन सेवा प्रदाताओं को सेवा प्रदान करने में महत्वपूर्ण वृद्धि दिखाई देती है।

इसी तरह, संयुक्त अरब अमीरात और कतर ने अरबी में ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन के लिए बाजार का नेतृत्व किया, क्योंकि मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में एक दर्जन से अधिक देशों की भाषा lingua-franca है।

चीन का अपना उन्नत ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन मार्केट है जो पुटोंगहुआ (मंदारिन चीनी) में सेवा प्रदान करता है, जबकि यूक्रेन और बेलारूस रूसी और चिकित्सा के लिए स्लाव देशों का नेतृत्व करते हैं जो तत्कालीन सोवियत संघ के गणराज्यों में बोली जाती हैं।

यह वास्तव में अनुवाद करता है: आप अपने देश के निवास की परवाह किए बिना घर से ही ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की नौकरी पा सकते हैं। How To Become A Medical Transcriptionist & Make Money In Hindi

 

एक सफल मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनने के लिए महत्वपूर्ण कौशल

एक सफल ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनने के लिए कुछ आवश्यक कौशल हैं। इसमें शामिल है:

  • एक हाई स्कुल प्रमाणपत्र औसत अंको के साथ।
  • अंग्रेजी भाषा में बहुत उच्च प्रवाह।
  • अंग्रेजी के विभिन्न उच्चारणों को समझने की क्षमता।
  • कंप्यूटर और आम ऑफिस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने का अच्छा ज्ञान।
  • गति और सटीकता सहित उत्कृष्ट टाइपिंग कौशल।
  • कम समय सीमा पर काम करने की क्षमता।

अन्य कौशल जो बहुत उपयोगी साबित होंगे उनमें शामिल हैं:

  • विभिन्न भाषाओं में प्रवाह।
  • चिकित्सा और चिकित्सा पद्धतियों के बारे में अच्छा ज्ञान।
  • उत्कृष्ट सुनने की क्षमता।
  • अत्यधिक धैर्य रखना।

यदि आप चिकित्सा, सेवानिवृत्त या काम कर रहे चिकित्सक, नर्स या पैरामेडिकल स्टाफ के छात्र हैं, तो ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन अतिरिक्त आय का अभी तक एक आसान दिलचस्प स्रोत प्रदान करता है।

 

ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार

एक ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन को चार प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तृत मार्गदर्शन करेंगे, ताकि आप उस धारा का चयन कर सकें जो आपको सबसे उपयुक्त लगे।

  • जनरल मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन।
  • इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज (EMS) और इमरजेंसी रूम (ER) ट्रांसक्रिप्शन।
  • मेडिको-लीगल ट्रांसक्रिप्शन।
  • फॉरेंसिक मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन।

हमें ऑनलाइन जनरल मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन के साथ शुरू करना चाहिए जिसमें सबसे अधिक मांग है और आसानी से नौकरी मिल सकती है।

 

जनरल मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन-

एक जनरल मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन के रूप में नौकरी ढूँढना सबसे आसान है। इसमें डाटा ऑडियो के रूप में पाया जाता है जिसे मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन को लिखित रूप में परिवर्तित करना पड़ता है। इस कार्य में आपको वेतन $35000 से $50000 प्रति वर्ष मिल सकते है।

दुनिया भर में हजारों अस्पतालों में लाखों सर्जन, चिकित्सा डॉक्टर, विशेषज्ञ, सामान्य चिकित्सक और सहायक कर्मचारी इस कार्य के लिए खुद ट्रांसक्रिप्शनिस्टों को नियुक्त नहीं कर सकते हैं। इसलिए इस प्रक्रिया के लिए यह व्यक्ति उन कंपनियों को आउटसोर्स करते हैं जो मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की पेशकश करते हैं।

जनरल ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन नौकरियों के लिए आपको डॉक्टर, क्लिनिक या अस्पताल द्वारा दिए गए ऑडियो डेटा को सुनना पड़ता है। आमतौर पर, इस ऑडियो डेटा में रोगी और चिकित्सक के बीच एक वार्तालाप होगा,जिसमे निदान के बारे में विवरण, रोगी को निर्देश और सहायक कर्मचारी जिसमें एक सचिव या नर्स शामिल हो सकते हैं।

कच्चा डेटा आपको विशेष ट्रांसक्रिप्शन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन जमा करने के लिए आपको एक समय सीमा दी जाएगी।

 

इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज (EMS) और इमरजेंसी रूम (ER) ट्रांसक्रिप्शन-

आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं (ईएमएस) और आपातकालीन कक्ष (ईआर) की कार्यवाही के लिए भी ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की आवश्यकता होती है। यह कार्य भी ईएमएस प्रदाताओं द्वारा आउटसोर्सिंग कंपनियों को दे दिया जाता है।

ईएमएस प्रदाता कंपनियां या संगठन हैं जो एम्बुलेंस प्रदान करते हैं। उन्हें गुणवत्ता नियंत्रण के भाग के रूप में और अस्पतालों और ईआरएस को डेटा प्रदान करने के लिए मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की आवश्यकता होती है।

जाहिर है, एम्बुलेंस का उपयोग केवल चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए किया जाता है इसलिए हर मिनट मायने रखता है। इस प्रकार, ईएमएस और ईआर सेवाओं के लिए ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन पर निर्भरता बहुत अधिक होती है।

ईएमएस / ईआर मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट के रूप में, आपको कच्चा ऑडियो डेटा दिया जाएगा। इसमें ईएमएस पर किए गए कॉल की रिकॉर्डिंग, एम्बुलेंस ड्राइवर और बोर्ड पर पैरामेडिक्स के बीच की बातचीत, आपातकाल के समय पीड़ित के साथ रिश्तेदारों या लोगों के साथ पैरामेडिक्स के चैट, उपचार और पैरामेडिक्स पर दिए गए निर्देश और जानबूझकर रिकॉर्डिंग शामिल होंगे। यह रिकॉर्डिंग तब तक चलेगी जब तक मामला ईआर तक नहीं पहुंच जाता।

डेटा में पीड़ितों और आपातकालीन कक्ष प्रक्रियाओं को प्राप्त करने वाले मेडिकल स्टाफ द्वारा बनाई गई रिकॉर्डिंग भी शामिल होगी, जिसमें जीवन को बचाया जा सकता है।

आपके लिए पहले से जानना महत्वपूर्ण है की ईएमएस / ईआर डेटा जटिल हो सकते हैं क्योंकि इसमें एक आपातकाल स्थति शामिल है। इसलिए दिए गए डाटा में आपको अलग अलग प्रकार की आवाजों का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा आपको किसी पीड़ित की आपातकालीन या गंभीर स्थिति के कारण कच्चे डेटा को ट्रांसफर करने के लिए छोटी समय सीमा दी जा सकती है। इस विकल्प में आपका सामान्य वेतन $20000 से $35000 तक हो सकता है।

 

मेडिको-लीगल ट्रांसक्रिप्शन

ऑनलाइन मेडिको-लीगल ट्रांस्क्रिप्शन का आजकल एक ट्रैंड बना हुआ है। यह ऑनलाइन मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शन का बहुत जरुरी अंग है लेकिन यह बताएं गए तरीको से बहुत भिन्न हैं।

अब अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, ईएमएस / ईआर सेवाओं के साथ-साथ वकीलों द्वारा मेडिको-लीगल ट्रांस्क्रिप्शन आवश्यक है। वे कई उद्देश्य पूरा करते हैं जैसे :

  • यह निर्धारित करने के लिए कि कोई अस्पताल या चिकित्सक नियमित या आपातकालीन रोगी को दिए गए किसी भी गलत चिकित्सा उपचार के लिए जिम्मेदार है या नहीं।
  • बलात्कार और पीडोफिलिक दुरुपयोग की चिकित्सा परीक्षा के हिस्से के रूप में।
    बाल शोषण मामलों में सहायता करना।
  • अपराध में शामिल रोगियों के मनोरोग या मानसिक स्थितियों का पता लगाने के लिए।
  • गर्भपात के मामलों में गर्भपात के रूप में संदेह किया जाता है, खासकर उन जगहों पर जहां अभ्यास पर प्रतिबंध है।
  • ऐसे चिकित्सा मामलों के लिए, जिनका कानून और व्यवस्था के साथ कोई प्रभाव हो सकता है, जैसे कि लड़ाई में घाव।
  • तलाक के मामले जहां एक पति या पत्नी का दावा है कि दूसरे में कुछ मानसिक स्थिति या लत से संबंधित समस्या है।

दरअसल, ऐसे कई मामले हैं जहां मेडिको-लीगल ट्रांसक्रिप्शन की जरूरत होती है। हालांकि, इनके लिए, ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की एक और विशेष शाखा है। इस नौकरी में आपको वेतन लगभग $35000 से 50000 प्रति माह मिल सकता हैं।

 

फोरेंसिक मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन

यह मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन का एक सबसे विशेष क्षेत्र हैं और इसमें ऑनलाइन नौकरियां भी उपलब्ध हैं। हालांकि यह नौकरी खोजने में काम आपको थोड़ा समय लग सकता हैं क्यों की यह नौकरियां कम पायी जाती हैं। आपको उन ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन कंपनियों के लिए कम करना होगा जो यह सेवाएं प्रदान करती हैं।

फोरेंसिक मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन में पुलिस या कानून के प्रवर्तकों द्वारा की गई टिप्पणियों को सुनना शामिल है जो एक अपराध जैसे हत्या, बलात्कार, घरेलू या अन्य हिंसा और ऐसी ही अन्य घटनाओं के लिए जाँच करता हैं जिनमें चिकित्सा सुविधा द्वारा घटना को अंजाम दिया गया होता है।

फॉरेंसिक मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट के रूप में, आप बलात्कार और हिंसा सहित विभिन्न अपराधों के पीड़ितों की गवाही सुनेंगे। इसमें रोगविज्ञानी द्वारा बनाई गई रिकॉर्डिंग शव परिक्षण और अपराध की जाँच करने वाले चिकित्सकों की भी रिकॉर्डिंग आपको सुननी पड़ सकती हैं।

 

इस बीच, आम धारणा है कि ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन जटिल हैं और उबाऊ हैं यह धारणा पूरी तरह से गलत है। इसके विपरीत, वे बल्कि आसान और दिलचस्प हो सकते हैं, बशर्ते आपके पास अपने घर या कार्यालय में सही हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हो। अगर आप यह विकल्प चुनते हैं तो आपको मेहनताने के रूप में औसत वेतन $180000 से $250000 तक मील सकता हैं। How To Become A Medical Transcriptionist & Make Money In Hindi

Visit More : अपनी फ़ोटो ऑनलाइन बेचकर पैसे कैसे कमाए ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *