घर से कैसे पार्ट टाइम पेट सिटींग व्यवसाय शुरू करें? | How To Start A Home Based Pet Sitting Business in Hindi

How To Start A Home Based Pet Sitting Business In Hindi

अच्छे करियर की तलाश कर रहे व्यक्ति लोगों से कहते हैं कि उन्हें ऐसा कार्य चाहिए जिससे उन्हें प्यार हो। आप जिस कार्य से प्यार करते हैं उसका भुगतान प्राप्त करना सबसे अच्छा है। यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो आप प्यार करने और उनकी देखभाल करने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इस पैसे कमाने वाले व्यवसाय को पेट सिटींग व्यवसाय कहते है।

आप पेट सिटींग व्यापार शुरू करने पर अधिक पैसा कमा सकते हैं। इस व्यवसाय में होता यह है की जब एक पालतू जानवर मालिक छुट्टी पर जाता है, तो वे आपको अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए कहेंगे। यदि आप पालतू जानवरों को अपने साथ रहने के लिए घर ले जाते हैं, तो आप घर से अतिरिक्त पैसा भी कमा सकते हैं। पंछियो और खरगोश जैसे पिंजरे वाले जानवर इस तरह के व्यापार में बेहतर काम करेंगे, और परिवहन के लिए यह आसान हैं।

 

How To Start A Home Based Pet Sitting Business in Hindi

 

यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं और आप एक अच्छा पैसा बनाने वाले विचार की तलाश में हैं, तो कई विकल्प हैं जैसे कि जानवरों को तैयार करना या उनकी देखभाल करना। आप एक पेट सिटींग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जो आपको जानवरों के साथ का आनंद लेने और पैसा कमाने का मौका देगा।

आज पेट सिटींग अधिक से अधिक लोकप्रिय हो गयी हैं। पालतू पशु मालिक अपने पालतू जानवरों को अकेले नहीं छोड़ना चाहते हैं। जब वे छुट्टी पर, व्यापार पर या अन्य सैर के लिए जाते हैं तो उनकी देखभाल अच्छे से हो इसकी वह कामना करते है, और आप इनकी इस सोच को साकार करके घर से पार्ट टाइम पैसे कमा सकते है। तो आइये जानते है की एक पेट सिटींग व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए और घर से कैसे पैसे कमाए जाए-

 

#. एक छोटा पेट सिटींग व्यवसाय शुरू करें

 

एक पेट सिटींग व्यवसाय एक बहुत बड़ा व्यवसाय बन सकता है, लेकिन छोटे से शुरू करना सबसे अच्छा है। आप इसे भविष्य में भी साइड बिजनेस के रूप में छोटा रखने का विकल्प चुन सकते हैं, जो पूरी तरह से ठीक भी है।

एक व्यवसाय को सफल और सुखद होने के लिए विशाल नहीं होना चाहिए। एक छोटे से पेट सिटींग व्यवसाय को शुरू करना कई अलग-अलग तरीकों से काम कर सकता है।

घर में पेट सिटींग का मतलब है कि आप मालिक के घर में ही पालतू जानवर की देख-रेख करते हैं। यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस प्रकार का पालतू है और मालिक क्या पसंद करता है।

कुछ पालतू जानवरों को मालिक के घर में छोड़ कर उनकी देखभाल करना आसान होता है, और अन्य को आपके साथ घर ले जाया जा सकता है।

 

#. पेट सिटींग व्यापार के लिए स्थान

 

बिल्लियाँ और कुत्ते आमतौर पर अपने मालिक के घरों में रह सकते हैं। यदि आप पेट सिटींग में हैं, तो आप पालतू जानवर को खिलाने के लिए दिन में एक या दो बार रुक सकते हैं, उन्हें घुमा सकते हैं, उनकी देखभाल कर सकते हैं आदि और यदि आप पास में रहते हैं तो यह आपके लिए बहुत असुविधाजनक नहीं है।

उदाहरण के लिए, यदि सड़क के सामने रहने वाले आपके पड़ोसी को उसकी बिल्लियों की देखभाल करने की आवश्यकता होती है, जबकि वे छुट्टी पर हैं, तो आप आसानी से उसके घर जा कर देखभाल कर सकते हैं।

हालाँकि, आप जितना दूर होंगे, पालतू जानवर को अपने घर में ले जाना बेहतर होगा। 30 मील की दूरी पर वहाँ जाना और दिन में दो बार ड्राइविंग करने से आपको बहुत पैसा और समय खर्च होगा।

छोटे, पिंजरे वाले पालतू जानवर, जैसे कि खरगोश, हैम्स्टर, गिनी पिग, पक्षी, आदि को आसानी से अपने घर ले जाया जा सकता है। उन्हें कम देखभाल और स्थान की आवश्यकता होती है, और वे घर ले जाने और वापस लाने में आसान होते हैं।

यदि आप पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए मालिक के घर जाते हैं, तो आपको घर बैठने के लिए भी कहा जा सकता है। इसका मतलब है कि वे दूर रहते हुए अपने घर की देखभाल करते हैं, जिसमें चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे मेल प्राप्त करना, पूल की देखभाल करना आदि।

यदि आपको घर की देखभाल करने की उम्मीद है, तो आपको अधिक शुल्क प्राप्त करनी चाहिए। आप घर में भी रह सकते हैं, जो दूर से आने – जाने की समस्या को दूर कर सकता है। निश्चित रूप से, हमारा यह मान रहा है कि यदि आपके पास एक दिन है, तो यह आपके दिन की नौकरी की दूरी जैसे अन्य दूरी के साथ खिलवाड़ नहीं करेगा। How To Start A Home Based Pet Sitting Business in Hindi

 

#. पालतू जानवरो के लिए संसाधन

 

ज्यादातर मामलों में, मालिक द्वारा पालतू संसाधन प्रदान किए जाते हैं। इसलिए आपको कुत्ते के भोजन या बिल्लियों के भोजन को खरीदने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आप जानवरों को लंबे समय तक देखने की उम्मीद नहीं करते हैं जैसे कि सप्ताह या महीने।

यदि यह मामला है, तो लागत आपके द्वारा वसूल की जा सकती है।

सुनिश्चित करें कि आपके पास शुरू से ही सभी संसाधन हैं, भले ही मालिक उन्हें प्रदान करे। उनसे पूछें कि आपको उनके पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए किस की आवश्यकता होगी, और उनसे पूछें कि क्या आवश्यक समय के लिए पर्याप्त संसाधन है।

यदि आप के पास सभी संसाधन नहीं है तो आपको स्टोर पर जाना चाहिए और खरीदना चाहिए। यदि आप पालतू जानवरों को अपने घर में ले जा रहे हैं, तो आपको अपने घर की सुरक्षा करने और जानवर की देखभाल करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता होगी।

उदाहरण के लिए यदि आपके पास कुत्ते नहीं हैं और आप एक खरीद सकते हैं, तो वे कुछ अतिरिक्त गड़बड़ियों को समाप्त कर सकते हैं जिन्हें सही सावधानी बरतने से रोका जा सकता है।

बेशक, यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो संभावना है कि आप पहले से ही घर में कुछ पालतू जानवर रखते होंगे, और अपने घर में नए लोगों को लाने पर यह हमेशा उनमे घुलने मिलने को तैयार रहते होंगे।

 

#. अपने पेट सिटींग व्यापार के लिए ग्राहक ढूँढे

 

यदि आपके पास कोई क्लाइंट नहीं है, तो आपके पास एक सफल पेट सिटींग व्यवसाय नहीं हो सकता है। इस व्यवसाय में कार्य प्राप्त करने के लिए पहली जगह आपके अपने मित्रों और परिवार के भीतर है। सभी को बताएं कि आप जानते हैं कि आप पेट सिटींग के लिए उपलब्ध हैं। उन्हें बताएं कि आप किस प्रकार के पालतू जानवरों की देखभाल कर सकते हैं।

आप इस विकल्प में हाउस सिटींग के रूप में प्रस्ताव जोड़ें। कुछ मालिकों ने शायद यह नहीं सोचा होगा और यदि आप सेवा प्रदान करते हैं तो वे प्रसन्न होंगे।

इस बारे में सोचें कि पालतू पशु मालिक अपने पालतू जानवरों के साथ कहाँ जाते हैं। क्या आप एक डॉग ग्रूमर को जानते हैं? उनसे पूछें कि क्या वह पशु मालिकों को आपकी सेवाओं का उल्लेख कर सकते हैं। इसके बाद आप भी अपने ग्राहकों को उनकी ग्रूमिंग सेवाओं के लिए संदर्भित कर सकते हैं, जबकि वे अपने ग्राहकों को आपके पेट सिटींग सेवाओं का उल्लेख कर सकते हैं।

पालतू जानवरों की दुकानों, डॉग वॉकिंग पार्कों और अन्य जानवरों के हॉट स्पॉट पर जाएं और फ्लायर को लटकाने के लिए बुलेटिन बोर्ड देखें। फ़्लायर और बिज़नेस कार्ड को पेशेवर बनाएं ताकि संभावित ग्राहक आपको गंभीरता से लें।

हमेशा जानवरों और पालतू जानवरों के साथ अपने विशाल अनुभव के बारे में ग्राहकों को बताएं की आप उनकी देखभाल कैसे करेंगे। प्रशंसापत्र के लिए मौजूदा या पिछले ग्राहकों से पूछें और उन्हें अपनी वेबसाइट पर जोड़ें।

अपनी सेवाओं का विवरण देने वाली वेबसाइट बनाएं और फेसबुक, सेवा स्थलों, ट्विटर आदि पर इसका विज्ञापन करें।

जब कोई आपकी सेवाओं में रुचि रखता है, तो हमेशा उनके साथ और उनके पालतू जानवरों से पहले से मिलें। उनके पालतू जानवरों को जानें और उन्हें सहज महसूस कराएं। उन्हें दिखाएं कि आप जानवरों के साथ कितने अच्छे हैं। हमेशा बढ़िया काम करें ताकि खुश ग्राहक फिर से लौट आएं। How To Start A Home Based Pet Sitting Business in Hindi

 

#. सेवा के लिए शुक्ल

 

आमतौर पर पेट सिटींग व्यापार में, आपको प्रति दिन शुल्क लेना चाहिए। आपके द्वारा चार्ज की जाने वाली सटीक दरें निम्नलिखित कारकों के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न होंगी जैसे –

  • पालतू जानवर से मिलने के लिए आपने कितने समय यात्रा की?
  • क्या आपको इसे कोई दवा देने की आवश्यकता है?
  • वे आपसे कितनी दूर पर रहते हैं?
  • क्या आपको कुछ और करने की उम्मीद है जैसे मेल प्राप्त करना?
  • क्या जानवर की कोई विशेष आवश्यकता है?

अपने क्षेत्र के अन्य पालतू जानवरों से बात करें कि वे क्या चार्ज कर रहे हैं। इन दरों का उपयोग जंपिंग पॉइंट के रूप में करें। यदि आपके पास पेशकश करने के लिए कम योग्यता है, तो कम चार्ज करें।

समय के साथ-साथ आपके व्यवसाय का निर्माण होता है, आप अपने अनुभव का उपयोग अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने और अपनी दरों को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यदि पालतू मालिक आपके दरवाजे को खटखटा रहे हैं क्योंकि वे आपकी सेवाओं से प्यार करते हैं, तो वे अधिक भुगतान करने को तैयार होंगे।

 

हमें आशा है की हमने जो जानकारी आपके साथ साझा की है वह आपके लिए एक सफल पेट सिटींग व्यवसाय करने के लिए पर्याप्त होगी। आप यह व्यवसाय भारत में पार्ट टाइम आपने घर से कर सकते है। जब आपकी सर्विस बढ़िया होगी तो आप इस व्यवसाय में घर से ही लाखो रूपये कमा पाएंगे।

 

Visit More : एक पार्ट टाइम सफाई व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या करें?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *