भारत में वर्चुअल असिस्टेंट सर्विस के द्वारा पैसे कैसे कमाए ? | Make Great Money Through Virtual Assistants Services In India In Hindi

Make Great Money Through Virtual Assistants Services In India In Hindi

वर्चुअल अस्सिस्टेंड उद्योग पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त लोकप्रियता दिखाने वाला सबसे तेजी से बढ़ता क्षेत्र है। यह भारत में भी अपनी जड़े फैला रहा है और बेरोजगारों को कार्य प्रदान कर रहा है। आज छोटे व्यवसाय के मालिकों, उद्यमियों, पीआर एजेंसियों और लगभग हर व्यवसाय को सहायता की आवश्यकता होती है।

 

Make Great Money Through Virtual Assistants Services In India In Hindi

 

इसलिए सभी नियोक्ता कुछ ऐसा चाहते है जिसमे उनके ज्यादा खर्चा भी न हो और फुल टाइम कार्य पर सहयोगियों को भी रखने से बचें। इन तर्कों के अनुसार एक ही विकल्प सामने आया “वर्चुअल अस्सिस्टेंड”। यह एक ऐसा विकल्प था जिसमे एक व्यक्ति आसानी से घर से ही आपने नियोक्ता की सेवा कर सकता है और हर कार्य में बराबर मदद कर सकता है। तो आइये आज हम आपको इसके बारे में जानकारी दे की आप भारत में कैसे यह नौकरी प्राप्त कर सकते है।

 

#. वर्चुअल असिस्टेंट क्या है?

 

वर्चुअल असिस्टेंट (VA) स्वतंत्र उद्यमी हैं, जो विभिन्न सचिवीय, प्रशासनिक, रचनात्मक या तकनीकी सेवाओं की पेशकश अनुबंध के आधार पर करते हैं। नौकरी शीर्षक “ऑनलाइन वर्चुअल असिस्टेंट” एक ऐसी नौकरी का वर्णन करता है जो “मौजूद है या परिणाम या प्रभाव में है, हालांकि वास्तविक रूप या नाम में नहीं है” और सहायक शब्द “अधीनस्थ” का वर्णन करता है। इसलिए, वर्चुअल असिस्टेंट का काम आपके बॉस को वस्तुतः या दूरस्थ रूप से सहायता करना है। ऑनलाइन और डिजिटल प्रौद्योगिकी में जबरदस्त सुधार के साथ, दूरस्थ श्रमिकों के कौशल, गुणों और विशेषज्ञता ने इस नौकरी को ऑनलाइन नौकरियों की दुनिया में उच्च रैंक पर रखा है।

वर्चुअल असिस्टेंट अपनी नौकरी करने के लिए अपने घर या कार्यालय सेटअप और आवश्यक उपकरणों का उपयोग करते हैं। इसलिए यह घर के पेशेवरों या उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त व्यवसाय है जिनके पास सीमित स्थान है। इस व्यवसाय की स्टार्ट-अप लागत न्यूनतम है। VA की कीमतें स्थान, सेवाओं की जटिलता और विशेषज्ञता के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। प्रारंभिक करियर में, आप कुछ डॉलर प्रति घंटे के लिए असाइनमेंट लेना शुरू कर सकते हैं लेकिन बाद में व्यवसाय में पैसा बनाने की बहुत अधिक संभावना है। यदि आप कुशल और विशेषज्ञ पेशेवरों की टीम के साथ एक कंपनी रखते हैं तो आप सहायकों की पूरी टीम की पेशकश कर सकते हैं।

 

#. भारत में वर्चुअल असिस्टेंट सेवाओं से कैसे कमाएँ?

 

किसी भी अन्य शारीरिक सहायक नौकरियों के विपरीत, ऑनलाइन वर्चुअल असिस्टेंट जॉब्स एक विशेष प्रकार का ऑनलाइन जॉब हैं, जिनमें बहुत सी अनूठी विशेषताएं हैं। यह कार्य वास्तविक व्यक्ति द्वारा किया जाता है या टीम में काम करके अपने ही घर कार्यालय से दूरस्थ रूप से व्यवसाय को सहायता प्रदान करता है। आप भारत में एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में सेवाएं प्रदान करके आय अर्जित करने के लिए निम्न लिखित सूचि देखें

 

चरण. 1

आप वर्चुअल असिस्टेंट की नौकरी को आजमाने से पहले अपने कौशल और ताकत का मूल्यांकन अवश्य करें। इससे यह होगा की आपको आपने कौशल के अनुसार और अपनी ताकत के अनुसार किसी भी नियोक्ता से कार्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

 

चरण. 2

अपने कौशल-सेट और विशेषज्ञता के आधार पर उस प्रकार की सेवा तय करें जिसे आप देना चाहते हैं। आपका कौशल जितना अधिक विशिष्ट होगा, उतना ही आप चार्ज करने में सक्षम होंगे। याद रखें, वीए के लिए मजबूत कंप्यूटर और इंटरनेट सर्फिंग कौशल होना चाहिए क्योंकि अधिकांश नौकरियां इंटरनेट से उपलब्ध होंगी।

 

चरण. 3

सभी आवश्यक आवश्यकताओं का विश्लेषण करें जिनसे आपको अपनी नौकरी करने की आवश्यकता हो सकती है। चूंकि आप स्वतंत्र रूप से काम कर रहे होंगे, इसलिए आपके पास व्यक्तिगत कंप्यूटर, प्रिंटर, टेलीफोन, फैक्स मशीन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। प्राथमिक आवश्यकताओं के अलावा, यदि आप विशेष सेवाएं दे रहे हैं, तो आपको नौकरी करने के लिए अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं को खरीदने की आवश्यकता है।

 

चरण. 4

आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के शुल्क तय करें। आप या तो प्रत्येक परियोजना को स्वतंत्र रूप से चार्ज कर सकते हैं या उस गुणवत्ता के आधार पर प्रति घंटा की दर से शुल्क ले सकते हैं जो आप अपने ग्राहकों को दे सकते हैं।

 

चरण. 5

अपने कौशल और विशेषज्ञता को उजागर करते हुए अपना रिज्यूम या प्रोफाइल बनाएं। एक रिज्यूम किसी भी नियोक्ता से कार्य प्राप्त करने का अच्छा तरीका है। इससे नियोक्ता द्वारा आपको कार्य पर रखने पर अपनी मांगे उनके सामने रखने में मदद मिलेगी।

 

चरण. 6

अपने आप को उस विशेष क्षेत्र में वर्चुअल सहायक के रूप में प्रचारित करना और प्रचारित करना शुरू करें जिसे आप पेश करना चाहते हैं। अपनी सेवाओं को ऑनलाइन विज्ञापित करने के लिए आपका पोर्टफोलियो वेबसाइट की स्थापना करना उचित रहेगा। आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं।

 

चरण. 7

एक बार जब आप परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर देते हैं, तो आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। आप अपनी टीम के आकार को बढ़ा सकते है जो कि दूरस्थ स्थान से काम कर सकती है या आपके घर कार्यालय में आपकी सहायता कर सकती है।

आपको भारत में आभासी सहायकों की सेवाओं से पैसे कमाने की जबरदस्त गुंजाइश मिल सकती है क्योंकि अधिक से अधिक व्यवसाय अस्थायी कर्मचारी समाधान खोज रहे हैं। Make Great Money Through Virtual Assistants Services In India In Hindi

 

#. शीर्ष वर्चुअल असिस्टेंट सेवाएं

 

आभासी सहायक व्यवसाय के लिए अधिक ग्राहक प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धा में खड़े होने के लिए अपनी क्षमता पहचाननी होगी। अपने व्यवसाय को और अधिक अलग बनाने का सबसे अच्छा तरीका वर्चुअल असिस्टेंट की और अधिक विशिष्ट आला सेवा प्रदान करना है। यह वीआईपी ग्राहकों के कुलीन समूह में आपकी मदद करेगा। शीर्ष आभासी सहायक सेवाएं निम्नलिखित हैं जो दर्शकों को लक्षित करती हैं जो आपकी सहायता सेवाओं को खरीदने के लिए नकदी के साथ तैयार हैं। यह निम्न शीर्ष वर्चुअल असिस्टेंट सेवाएं है-

  • वर्डप्रेस वेबसाइट डिजाइन और प्रबंधन
  • इंटरनेट मार्केटिंग परियोजना प्रबंधन
  • सोशल मीडिया प्रबंधन और समर्थन
  • ऑनलाइन ग्राहक सेवा डेस्क प्रबंधन
  • विशिष्ट ईबे वेब ब्रांडिंग और प्रबंधन
  • ऑनलाइन वेबिनार समन्वय और प्रबंधन
  • विषयवस्तु लेखन / ट्रांसक्रिप्शन / अनुवाद सेवाएं – ब्लॉगिंग, ई-मार्केटिंग, स्पीकर / ट्रेनर
  • चिकित्सा, कानूनी, लेखा, पुस्तक रखने, स्टाफ, अनुसंधान, डेस्कटॉप प्रकाशन, इवेंट प्लानिंग जैसी सचिवीय सेवाएं

 

#. वर्चुअल सहायक नौकरियों को खोजने के लिए शीर्ष 5 वेबसाइटें

 

वर्चुअल असिस्टेंट पेशेवर, उद्यमी या फ्रीलांस कर्मचारी होते हैं जो वस्तुतः कहीं से भी सेवाएं प्रदान करते हैं। इंटरनेट आभासी सहायता नौकरियों का पता लगाने का सबसे अच्छा स्रोत है। इसीलिए हमने यहां वर्चुअल सहायक जॉब्स खोजने के लिए शीर्ष 5 वेबसाइट का वर्णन किया है:

 

#1. ट्विटर

आप सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर एक संक्षिप्त अनुरोध और नौकरी विवरण पोस्ट करें और अपनी प्रोफ़ाइल और पोर्टफोलियो का वर्णन करने वाली वेबसाइट पर एक लिंक जोड़ें। इससे यह होगा की जो ग्राहक आप में रूचि रखेंगे वह आपसे सहायता प्राप्त करने के लिए आपसे सीधे संपर्क करेंगे

 

#2. Craigslist

यदि आप गुमनाम नौकरी के प्रस्ताव को पोस्ट करना चाहते हैं, तो क्रेगलिस्ट ट्विटर का उत्कृष्ट विकल्प है। इसके अतिरिक्त, आपका उस शहर / स्थान से नौकरी प्राप्त करने का मौका बढ़ जाता हैं जहाँ आप रहते हैं।

 

#3. VA Networking

VA सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसका अर्थ वर्चुअल असिस्टेंट है जो न केवल उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करता है बल्कि अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए संसाधन भी प्रदान करता है

 

#4. Elance

Elance ऑनलाइन रोजगार के लिए एक मंच है जहाँ आप किसी भी परियोजनाओं पर बोली लगा सकते हैं। वेबसाइट फ्रीलांसर के प्रोफाइल और पोर्टफोलियो की समीक्षा प्रदान करती है जिससे नियोक्ता आपके प्रदर्शन का मूल्यांकन कर सकते हैं।

 

#5. Guru Employer

गुरु एम्प्लायर भी Elance वेबसाइट के समान ही है, जहां आप परियोजनाओं पर बोली लगा सकते हैं। आप कीवर्ड या देश द्वारा गुरु के माध्यम से सेवाओं को ब्राउज़ और फ़िल्टर कर सकते हैं। Make Great Money Through Virtual Assistants Services In India In Hindi

 

तो ये थी वो योजनाएँ जो किसी भी व्यक्ति को भारत में एक फ्रीलांसर के रूप में नौकरी प्राप्त करने में मदद कर सकती है। आप इन तरीको को आजमाकर भारत में अच्छा पैसा कमा सकते है। आप एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में घर रहकर पार्ट टाइम और फुल टाइम नौकरी करके अच्छी आय प्राप्त कर सकते है। अगर यह जानकारी आपके लिए कारगर साबित होती है तो आप इसे आपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Visit More : आखिर वर्चुअल असिस्टेंट नौकरियाँ महान क्यों हैं ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *