क्या OneCoin एक कानूनी वेबसाइट है या एक स्कैम है? | OneCoin Is A Legal Site Or Scam – Here Are The Details In Hindi

OneCoin Is A Legal Site Or Scam – Here Are The Details In Hindi

आज दुनिया भर में हजारों निवेशक है और क्रिप्टो-मुद्राएं वैश्विक अर्थव्यवस्था का भविष्य हैं। कई प्रशंसित करोड़पति क्रिप्टो-मुद्राओं के पक्ष में बोल रहे हैं। हालांकि अन्य लोगों का मानना है कि क्रिप्टो-मुद्राएं एक ऐसा बुलबुला है जो कभी भी बढ़ जाएगा और कभी भी फट जाएगा।

आप चाहे जिस भी स्कूल में पढ़े हों, लेकिन आपको बता दें की दुनिया की हर क्रिप्टो-करेंसी मुद्दों से व्याप्त है।

ये मुद्दे उभर रहे हैं क्योंकि क्रिप्टो-मुद्रा व्यापार गोपनीयता का एक उच्च स्तर प्रदान करता है और गोपनीयता में डूबा हुआ है। दुर्भाग्य से, यह लाभ जो वास्तविक निवेशकों द्वारा उपयोग किया जा सकता था अब स्कैमर द्वारा शोषण किया जाता है।

 

OneCoin Is A Legal Site Or Scam – Here Are The Details In Hindi

 

नतीजतन, हमारी सरकारें साइबर-अपराधियों के लिए क्रिप्टो-मुद्राओं पर बैंकिंग करती हैं। इस स्थिति को और खराब करने के लिए, फर्जी या नकली क्रिप्टो-मुद्राएं वित्तीय बाजार में भी उभर रही हैं।

इसीलिए हजारों निवेशक हमेशा इन घोटालों का शिकार होते हैं और नकली क्रिप्टो-मुद्राओं का संरक्षण करते हैं। इसलिए आज हम बाजार में चलने वाली एक और क्रिप्टोकरंसी वन कॉइन पर चर्चा करेंगे। क्यों की यह वर्तमान में बहुत ही खरीदी जाने वाली करंसी बन रही है तथा इसकी सच्चाई के बारे में भी पता करेंगे की, क्या यहाँ एक घोटाला है या फिर एक क़ानूनी साइट है। तो आइये चर्चा शुरू करते है इस महत्वपूर्ण लेख से-

 

#. वनकॉइन को समझे

 

“वनकॉइन क्या है” इस पर कई दावे हैं। यहां हम वन कॉइन के बारे में खोजो से प्राप्त तथ्य प्रस्तुत कर रहें हैं।

वनकॉइन वेबसाइट का कहना है की “वनकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है, जो क्रिप्टोग्राफी पर आधारित है और जो ‘माइनिंग’ नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई गई है। एक पेपर बिल पर सीरियल नंबर की तरह, प्रत्येक डिजिटल कॉइन अद्वितीय है। सरकारों द्वारा जारी किए गए धन के विपरीत, एक सिक्के की एक सीमित संख्या है, यह सुनिश्चित करना कि वे मुद्रास्फीति से प्रभावित नहीं हो सकते हैं और नकली के लिए असंभव हैं।

क्योंकि क्रिप्टो-मुद्राएं किसी विशेष देश या केंद्रीय बैंक से जुड़ी नहीं हैं, इसलिए सिक्के का मूल्य प्रयोज्य, मांग और आपूर्ति जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

दिलचस्प बात यह है कि वनकॉइन प्रमोटर्स का भी दावा है कि वे एक क्रिप्टो-मुद्रा के बजाय एक व्यवसाय हैं। यह विकल्प क्रिप्टो-मुद्रा व्यापार सीखने के लिए शैक्षिक सामग्री के लिए विक्रेता के रूप में एक सिक्के का वर्णन करता है। सदस्यों को यूरो 100 और यूरो 120,000 के बीच की कीमतों पर वनकॉइन से शैक्षिक पैकेज खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

बदले में, उन्हें टोकन ’प्रदान किए जाते हैं जो उनके ‘माइन’ वनकॉइन और आश्चर्यजनक रूप से- अन्य क्रिप्टो-मुद्राओं को उनके संबंधित और स्वतंत्र ब्लॉकचेन पर मदद करते हैं।

 

#. वनकॉइन कैसे काम करता है

 

वनकॉइन अपने ’शैक्षिक उत्पादों’ को बढ़ावा देने के लिए मल्टीलेवल मार्केटिंग (एमएलएम) मॉडल को प्रदर्शित करता है। इसका मतलब है, आप वन कॉइन से एक शैक्षिक पैकेज खरीदते हैं और क्रिप्टो-मुद्रा की माइन के लिए टोकन प्राप्त करते हैं।

हालाँकि, अधिक ‘टोकन’ अर्जित करने के लिए, आपको अपने सोशल नेटवर्क से लोगों को वनकॉइन श्रृंखला में शामिल करना होगा। इसके बाद ये नए सदस्य, दूसरों को भर्ती करेंगे। जैसे-जैसे आधार रेखा बढ़ती है, वैसे-वैसे आपके द्वारा अर्जित, टोकन की संख्या बढ़ जाती है।

हालांकि, विभिन्न देशों में वित्तीय नियामक अधिकारियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने वन कॉइन को पोंजी या पिरामिड स्कीम कहा है। यह संदिग्ध अंतर कंपनियों और ऑफरिंग्स के लिए आरक्षित है जो निवेशकों को भुगतान की कोई गारंटी नहीं देते हैं।

इसके बजाय, यह धन के ऊर्ध्व गति के सरल सिद्धांत पर काम करता है। जैसा कि आप सदस्यों को नामांकित करते हैं, उनके द्वारा भुगतान किए गए धन का हिस्सा आपके खाते में जमा हो जाता है। एक बार जब यह नामांकन बंद हो जाता है, तो आपको कोई लाभ नहीं मिल पाता है और आपको अपनी कमाई करना पड़ता है। ज्यादातर मामलों में, आप निवेश को खोने का जोखिम उठाते हैं। OneCoin Is A Legal Site Or Scam – Here Are The Details In Hindi

#. वनकॉइन की वस्तुस्थिति

 

वनकॉइन की वेबसाइट पर प्रदर्शित सुचना के अनुसार वनकॉइन को डॉ। रूजा इग्नाटोवा नाम की एक महिला ने लॉन्च किया था, जो ऑक्सफोर्ड बिजनेस स्कूल की स्नातक होने का दावा करती है। उसकी शैक्षिक उपलब्धियों में कुछ क्रिप्टो-मुद्रा विशेषज्ञों द्वारा स्वतंत्र पुष्टि का प्रयास अन्यथा लगता है। इसके अलावा वनकॉइन के कार्यालय की बात करे तो वह सोफिया, बुल्गारिया में आधारित हैं।

  • 2016 में अपने चरम पर, वनकॉइन ने यूरो 120 प्रति यूनिट के रूप में उच्च कारोबार किया।
  • स्टार्क कंट्रास्ट में, इसने यूरो 1।05 प्रति एक सिक्का के निम्न स्तर पर भी कारोबार किया है।
  • अन्य क्रिप्टो-मुद्राओं के विपरीत, वनकॉइन को बाहरी एक्सचेंजों में कारोबार नहीं किया जा सकता है: आपको केवल इसके प्रमोटरों द्वारा प्रदान किए गए एक्सचेंज का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • वर्तमान में, वनकॉइन के लिए कोई खरीदार नहीं हैं: इसके संचालन को बल्गेरियाई पुलिस द्वारा जब्त कर लिया गया है।
  • वनकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो-मुद्रा होने का दावा करता है और इसकी ब्लॉकचेन को कुल 120 बिलियन यूनिट जारी करने के लिए तैयार किया गया है। इसकी तुलना में, दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो-करेंसी बिटकॉइन, अपने चरम को प्राप्त करने के बाद, 21 मिलियन इकाइयों में होगी।
  • 2016 से, वन कॉइन कई देशों में विवाद के केंद्र में रहा है।
  • जनवरी 2017 में, सोफिया में वनकॉइन के कार्यालयों पर पुलिस की एक टीम ने कम से कम तीन यूरोपीय देशों- बुल्गारिया, जर्मनी और इटली से छापा मारा था। पुलिस ने वनकॉइन में शामिल 50 से अधिक व्यक्तियों का साक्षात्कार लिया और इसके संचालन को सील कर दिया।

 

#. मेरे विचार –

 

इस विषय पर पूरी खोज से जो तथ्य हमने प्रस्तुत किये है वे संदेह से परे साबित करते हैं कि वन सिक्का एक घोटाला है। क्रिप्टो-मुद्राओं की दुनिया में यह सबसे बड़ा घोटाला है। क्रिप्टो-मुद्राओं से संबंधित असंख्य अपराध और घोटाले हुए हैं।

फिर भी, इनमें से किसी ने भी क्रिप्टो-मुद्रा को बंद नहीं किया। वनकॉइन को एक क्रिप्टो-मुद्रा होने का संदिग्ध अंतर है, जो पूरी तरह से दुनिया भर में वित्तीय धोखाधड़ी को समाप्त करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

याद रखें, यूरोपीय पुलिस (यूरोपोल) द्वारा सहायता प्राप्त बल्गेरियाई पुलिस द्वारा अपने कार्यालयों और परिसंपत्तियों को जब्त करने के बाद, अब वनकॉइन को किसी भी देश में कोई भी खरीद या बेच नहीं सकता है। हालांकि ऐसे कई असंख्य स्कैमर्स हैं, जो लोगों इन्वेस्टर्स का पता लगाते है और अपने वनकॉइन होल्डिंग्स को बेचने की कोशिश करते हैं। OneCoin Is A Legal Site Or Scam – Here Are The Details In Hindi

 

यह स्कैमर्स लोगों से संपर्क करते हैं और पोंजी योजना में उन्हें लुभाने के लिए प्रभावशाली साख दिखाते हैं। चूंकि वनकॉइन ध्वस्त हो गया है, इसलिए कोई रास्ता नहीं है और इसका मतलब है कि यह पोंजी स्कीम आपको कोई रिटर्न नहीं देगी। इसलिए अगर आपको कोई भी अधिक मुनाफा प्राप्त होने की बात बताकर वनकॉइन बेचता है तो आप उसे ख़रीदहने से साफ इनकार कर दें, क्यों की यह पूरी तरह घोटाले वाली प्रक्रिया है।

अंत में मैं यही कहना चाहुँगा की अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होतो अपने मित्रो के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी ऐसे घोटालो से बच सके।

 

Visit More : क्या GlobalTestMarket एक कानूनी साइट है या एक घोटाला है?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *