फ्रेशर्स के लिए शीर्ष एंट्री लेवल आईटी जॉब्स | Top Entry Level IT Jobs For Freshers In Hindi

Top Entry Level IT Jobs For Freshers In Hindi

आज आईटी क्षेत्र तकनिकी स्नातकों के लिए संतोषजनक कैरियर और पर्याप्त आय विकसित विकसित करने के लिए प्रचुर अवसरों का केंद्र बना हुआ है। जो भी तकनिकी स्नातक इस क्षेत्र से निकलते है उनको कहीं न कहीं अपने आईटी कैरियर को लांच करने के लिए कई नौकरियों के विकल्प मिल जाते है।

 

Top Entry Level IT Jobs For Freshers In Hindi

 

ऐसे ही विकल्पों के बारे में हम बात करने वाले है और बताने वाले है की शुरुआती / फ्रेशर्स उम्मीदवारों के लिए आईटी क्षेत्र की बेस्ट एंट्री लेवल नौकरियां कौन – कौन सी है। ताकि एक शुरुआती आईटी स्नातक अपना कैरियर शुरू करने के लिए उन्हें चुन सके। तो आइए जानते है इन नौकरियों के बारे में-

 

#. फ्रेशर्स के लिए शीर्ष एंट्री लेवल आईटी जॉब्स-

 

#1. एप्लिकेशन डेवलपर

 

इस नौकरी के बारे में बताया जाए तो यश ऐसी नौकरी है जिसमें आपको मोबाइल्स और कम्प्यूटर्स के लिए सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन बनाना होता है, जिसका उपयोगकर्ता कुशलतापूर्वक उपयोग करके जानकारी को संसाधित कर सकते है। एक एप्लिकेशन डेवलपर को किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने से पहले उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं का विश्लेषण करना होता है तथा सॉफ्टवेयर बनने के बाद परीक्षणों से प्रतिक्रिया प्राप्त करके उसे बेहतर बनाना होता है।

 

शुरुआती लोगों के लिए यह नौकरी बिलकुल सही है क्यों की आप इस नौकरी के बारे में जानने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कार्य करके प्रशिक्षण ले सकते है जो पहले से ही इस क्षेत्र में कार्य कर रहा हो। इसके अलावा कई कंपनियां भी शुरुआती लोगों को कार्य पर रखती है, इसलिए इन नौकरियों को खोजने के लिए नौकरी देने वाली ऑनलाइन साइट्स की और रुख करें।

 

#2. टेक्निकल सपोर्ट स्पेशलिस्ट

 

इस एंट्री लेवल आईटी जॉब में टेक्निकल सपोर्ट स्पेशलिस्ट के रूप में आपका कार्य उन समस्याओं को हल करने का होता है जो उपयोगकर्ताओं और ग्राहकों को कंप्यूटर सिस्टम और सॉफ़्टवेयर का संचालन करते समय आती है। इसके साथ ही टेक्निकल सपोर्ट स्पेशलिस्ट उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर और सिस्टम का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण के माध्यम से सहायता प्रदान करता है और समय समय पर कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर का अपडेट भी प्रदान करता रहता है।

 

इसके अलावा टेक्निकल सपोर्ट स्पेशलिस्ट अपने उपयोगकर्ताओं के बीच नेटवर्किंग और इंटरनेट सिस्टम बनाए रखते हैं, समस्याओं का निवारण करते है तथा सिस्टम की आवश्यक मरम्मत करते हैं। यह नौकरी भी शुरुआती लोगों के लिए बिलकुल फिट है। इस नौकरी को आप इंटरनेट के माध्यम से नौकरी साइट्स पर खोज सकते है।

 

#3. बिज़नेस/सिस्टम्स एनालिस्ट

 

बिज़नेस/सिस्टम्स एनालिस्ट का कार्य सामान्यतः आईटी सिस्टम के लिए संगठन की आवश्यकता का आकलन करने के लिए प्रबंधकों और कर्मचारियों के साथ परामर्श करना होता है। बिज़नेस/सिस्टम्स एनालिस्ट आईटी क्षेत्र का अनुकूलन करने के लिए ऊँची उठती हुई प्रौद्योगिकी और समीक्षा विकल्पों का मूल्यांकन करता हैं। इसके साथ ही यह संगठन में नयी प्राणियों को व्याख्या करते है तथा अपनी देखरेख में इनका कार्यान्वयन करते है। यह भी शुरुआती लोगों के लिए उभरती हुई एंट्री लेवल नौकरी है जिसे आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

 

#4. वेब डेवलपर

 

मुख्य रूप से वेब डेवलपर का कार्य किसी वेबसाइट को बनाने से पूर्व उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करके उनकी वेब आधारित प्रौद्योगिकी के लिए उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकर कार्य करना होता है। इसके बाद वेब डेवलपर ऐसी वेबसाइट बनाते है जिसकी कार्यक्षमता अच्छी हो तथा सभी की नजरो में वह एक उत्कृष्ट वेबसाइट दिखे।

 

इसके अलावा वेब डेवलपर अन्य अनुप्रयोगों को ऑनलाइन वेबसाइटों में एकीकृत करने के लिए अन्य आईटी कर्मचारी जो भिन्न – भिन्न कौशल वाले होते है, उनके साथ सहयोग करते हैं। इससे वेब डेवलपर्स को किसी भी वेबसाइट की त्रुटियां पता लगती है तथा पता लगते ही उन्हें हल कर दिया जाता है।

 

#5. नेटवर्क/सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर

 

नेटवर्क/सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर की भूमिका आईटी क्षेत्र में स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क, इंटरनेट और संगठनात्मक संचार प्रणालियों की सिफारिश, स्थापित और रखरखाव करना होती हैं। इसके साथ ही यह अपने स्तर पर नेटवर्क में आने वाली समस्याओं का पता लगाकर उनका समाधान करते है और नेटवर्क प्रदर्शन को सही बनाए रखने के लिए नए – नए उपाय खोजते है।

 

इसके अलावा नेटवर्क/सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर अपने क्षेत्र के सिस्टम के खतरों का मूल्यांकन करते हैं और सुरक्षा प्रोटोकॉल को स्थापित करते हैं। यदि आप भी यह कार्य करने में दिलचस्पी रखते है तो बता दें की यह भी शुरुआती लोगों के लिए बढ़िया एंट्री लेवल जॉब है। इस नौकरी को आप स्तानीय तौर पर या ऑनलाइन नौकरी प्रदान करने वाली किसी भी प्रतिष्ठित वेबसाइट पर खोज सकते है।

 

#6. डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर

 

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर की किसी कंपनी में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसका कार्य कर्मचारियों द्वारा प्रदान लिए गए आवश्यक रिकॉर्ड और डेटा को व्यवस्थित करने के लिए सॉफ्टवेयर के कार्यान्वयन और रखरखाव की देखरेख करना होता हैं। इसके साथ ही डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर उपयोगकर्ता की जरूरतों को प्रतिबिंबित करने के लिए उपलब्ध डाटाबेस को संशोधित करते है। यह भी बहुत अच्छी एंट्री लेवल जॉब है जिसे आप स्थानीय तौर पर या ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

Visit More : पार्ट टाइम की जाने वाली शीर्ष कंप्यूटर साइंस जॉब्स

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *