भारत में पार्ट टाइम जॉब प्राप्त करने के शीर्ष ऑनलाइन कोर्सेज | Top Online Courses In India To Get Part-Time Job In Hindi

Top Online Courses In India To Get Part-Time Job In Hindi

आज हम इस लेख में कुछ ऐसे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की बता करने जा रहे है जो जॉब ओरिएंटेड हैं और इनसे पार्ट टाइम के साथ-साथ आपको फुल टाइम जॉब भी जल्दी मिलेंगे। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने से प्रमुख लाभ यह है की यह समय के अनुसार लचीले हो सकते है। यह उन लोगो के लिए लाभदायक है जो समय की कमी का सामना करते है और इसके द्वारा आप दिन – प्रतिदिन की गतिविधियों को पूरा करके अपने सिखने के सपने को पूरा कर सकते है। इसलिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम एक वरदान हैं।

इस विकल्प का उपयोग कर कामकाजी लोग और छात्र अपने घरों के आराम से और अपने सुविधाजनक समय पर इस तरह के पाठ्यक्रमों का अनुसरण कर सकते हैं। इस लेख में, मैं कुछ शांत पाठ्यक्रमों की सूची दूंगा, जो भारतीयों (छात्रों, कामकाजी लोगों, गृहिणियों और सेवानिवृत्त लोगों) को सिखने और पैसा कमाने में मदद करेंगे।

 

Top Online Courses In India To Get Part-Time Job In Hindi

 

इसमें बस छात्रों और कामकाजी लोगों को स्कूल / काम के समय के बाद थोड़ा बहुत समय देना होगा और कुछ ही दिनों में उनके कौशल में वृद्धि हो जाएगी। ऐसे समय के लिए लोगों को बांधे रखना, ऑनलाइन कोर्स करना एक अच्छा विकल्प होगा। और यह बेहतर हो जाता है जब ये पाठ्यक्रम उनके कौशल सेट में जुड़ जाते हैं और उन बहुत कौशल का उपयोग करके उन्हें पैसा बनाने में मदद करते हैं। हमारे द्वारा नीचे कुछ पाठ्यक्रम सूचीबद्ध किये हुए है जो अधिकांश मुफ्त ऑनलाइन कोर्स है आप इनके द्वारा अपना ज्ञान बड़ा सकते है और पैसा कमा सकते है।

 

>>इन शीर्ष ऑनलाइन कोर्सेस का उपयोग कर पार्ट टाइम और फुल टाइम नौकरी जल्दी प्राप्त करें-

 

#1 ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्सेज

इस विशेष पाठ्यक्रम में कई विषयों को शामिल किया गया है- जैसे वेबसाइट / एप्लिकेशन / अन्य वेब सामग्री, लोगो डिजाइनिंग, छवि संपादन आदि के लिए ग्राफिक डिजाइन और सामग्री प्रदान करना। संक्षेप में कहा जाए तो इस पाठ्यक्रम के भीतर ऐसी उप-शाखाएँ हैं जिन पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ऐसा करने से आप उन सभी के अलग – अलग कार्य करने की तुलना में एकल व्यापार के मालिक बन जाएंगे।

इस पाठ्यक्रम और इसकी उप-शाखाओं के दायरे में आने से पैसे कमाने की संभावनाएं उज्ज्वल हैं। यदि कोई इस क्षेत्र में रुचि रखता है और उसके पास रचनात्मकता है, तो उसे कोशिश करने में संकोच नहीं करना चाहिए।

इन दिनों, ग्राफिक सामग्री को बहुत महत्व दिया जाता है। चाहे वह सोशल मीडिया हो, ई-कॉमर्स साइटें हों, एप्स हों या ऑनलाइन ब्रांडिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग बहुत ज्यादा डिमांड और अहमियत रखती है। इन दिनों, ब्रांड और व्यवसाय अपनी अनूठी उपस्थिति बनाने की कोशिश करते हैं जो उन्हें बाजार में खड़े होने और एक अनूठी शैली को दिखाने में मदद करता है। वे चाहते हैं कि उनके ब्रांड की सोशल मीडिया पर भी एक अलग शैली हो। तो, वे एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर पर निर्भर होते हैं। अच्छे ग्राफिक डिजाइनर उन्हें एक अनोखा रूप देने में मदद कर सकते हैं और साथ ही उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगी की, क्या यह पाठ्यक्रम भारतीयों के लिए मददगार होगा ? आपको बता दे की हां, यह निश्चित रूप से उन्हें अपने शस्त्रागार में अच्छे कौशल जोड़ने में मदद करेगा और यहां तक ​​कि अंशकालिक नौकरियों को प्राप्त करने के लिए इन बहुत सारे कौशल का उपयोग करने में भी मदद करेगा।

इस विकल्प से संभंधित मेरे दिमाग में आने वाली पहली पार्ट टाइम नौकरी में फ्रीलांसिंग है। इंटरनेट पर किसी भी फ्रीलांस मार्केट प्लेस की जाँच करें जैसे- Freelance।com या Fiverr। ये साइटें ग्राफिक डिज़ाइनरों के लिए अच्छा प्लेटफ़ॉर्म बनाने के लिए और कुछ पैसे कमाने के लिए उत्कृष्ट मंच हैं।

मुझे लगता है कि छात्र, गृहिणियां और कामकाजी लोग, जो रचनात्मक हैं, ऐसे अंशकालिक नौकरियों से लाभ उठा पाएंगे। लेकिन हाँ, ऐसी साइटों पर सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इसका मतलब है कि आपको बार-बार अच्छे काम के साथ आना होगा। Top Online Courses In India To Get Part-Time Job In Hindi

 

#2 SEO कोर्सेज

SEO से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। आज कल अधिक से अधिक लोग अपने सवालों के जवाब खोजने के लिए खोज इंजन पर भरोसा करते हैं। तो, खोज इंजन साइटों को रैंक करने और उन्हें अपने खोज परिणाम पृष्ठ पर किसी विशेष क्रम में प्रदर्शित करने का प्रबंधन कैसे करते हैं? इसके लिए, वे एल्गोरिदम पर भरोसा करते हैं।

SEO सभी साइट्स को ट्विक और ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में है ताकि वे इन सर्च इंजन एलगोरिदम की नज़र में अच्छा हो और साइट रैंक को उच्च करने में मदद करें। दुनिया भर के वेबमास्टरों ने अपनी साइटों / ब्लॉगों की उच्च रैंक करने के लिए एसईओ की ओर बहुत समय समर्पित किया है।

ई-कॉमर्स दिग्गज जैसी बड़ी व्यावसायिक फर्में अपनी साइट का एसईओ करने के लिए लोकप्रिय एसईओ एजेंसियों पर भरोसा करती हैं। जबकि कई छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय इस कार्य को करने के लिए फ्रीलांसरों पर भरोसा करते हैं।

किसी भी अन्य कोर्स की तरह, SEO कोर्स में महारत हासिल करना इतना आसान नहीं है। ई-बुक्स, पीडीएफ फाइल, ट्यूटोरियल, वीडियो ट्यूटोरियल आदि के रूप में एसईओ प्रशिक्षण से संबंधित ऑनलाइन बहुत सारे संसाधन उपलब्ध हैं, लेकिन इनसे आप केवल एक दिन में महारत हासिल नहीं कर सकते है। इसके अलावा खोज इंजन नियमित रूप से अपनी सेवा को बेहतर और स्मार्ट बनाने में लगा रहता है, इसके लिए यह एल्गोरिथ्म को अपडेट और बेहतर बनाने में रहता हैं।

यह कई बार सर्च इंजन पुरानी एसईओ तकनीकों को बेकार कर देता है। यदि आप इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो आपको इसे सीखने की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए तैयार रहना चाहिए।

ग्राफिक डिजाइनिंग के मामले की तरह ही, यह कोर्स फ्रीलांसर डॉट कॉम और फाइवर जैसे ऑनलाइन मार्केट प्लेस पर एक नए फ्रीलांसर्स की भी मदद करेगा। आप अपनी स्वयं की साइट भी बना सकते हैं और इसे अपनी एसईओ सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक माध्यम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप व्यापार को अच्छी तरह से सीखते हैं और उस पर मास्टर बन जाते हैं, तो आप वास्तव में इस क्षेत्र में अच्छा पैसा बना सकते हैं। आप इसमें फ्रीलांसर के रूप में भी कार्य कर सकते हैं तथा अपना उद्यम शुरू कर सकते हैं या परामर्श सेवा भी शुरू कर सकते हैं।

 

#3 BLOGGING कोर्सेज

ब्लॉगिंग पाठ्यक्रम के बारे में सुनकर शायद आप चौक गए होंगे, लेकिन वास्तव में आप इस संभावना पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आज कल ब्लॉगिंग निश्चित रूप से तेज़ी पकड़ रहा है और कई समर्थक ब्लॉगर्स ब्लॉगिंग कोचिंग और पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान कर रहे हैं। उनमें से कुछ इस तरह के सामान को मुफ्त में देते हैं, जबकि कुछ ऐसे पाठ्यक्रमों और प्रशिक्षण के लिए शुल्क लेते हैं।

वैसे इंटरनेट पर कई ब्लॉगिंग ट्यूटोरियल, ई बुक्स और गाइड मुफ्त में उपलब्ध हैं। मेरे अनुसार ब्लॉगिंग के बारे में सिखने के लिए सबसे अच्छी जगह Problogger।net है। यह ब्लॉगिंग से संबंधित सबसे अच्छी गाइड, ई बुक्स और संसाधनों को खोजने के लिए एक शानदार जगह है और यहाँ आपको बहुत सारे संसाधन मुफ्त में उपलब्ध होंगे।

आप इस विकल्प का उपयोग कर अपना एक ब्लॉग बना कर कर सकते है। आप अपने ब्लॉग पर लोगो को आकर्षित करने के लिए ब्लॉग बनाने और उसे चलाने के बारे में टूटोरियल भी मुफ्त दे सकते है। अगर आप चाहे तो किसी और कंपनी या व्यक्ति को ब्लॉग बना कर भी बेच सकते है। आप अपने ब्लॉग को व्यवसाय के रूप में अपनी वस्तुएं बेचने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपका ब्लॉग अच्छी तरह से कार्य करने लग जायेगा तब आप गूगल विज्ञापनों से भी पैसा कमा सकते है।

 

#4 भाषा संबंधित पाठ्यक्रम

विदेशी भाषा सीखना अच्छी बात है। जब आप काम / मनोरंजन उद्देश्यों के लिए विदेश यात्रा करते हैं तो यह आपकी मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपको पार्ट टाइम जॉब देने में भी मदद करेगा, अगर आप अपने कौशल सेट का उपयोग करने के इच्छुक हैं!

विदेशी भाषाओं को सीखने के लिए आप कई मुफ्त और भुगतान की गई ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि ऐसे ऐप्स भी हैं जो आपको मुफ्त में नई भाषाएँ सीखने में मदद करेंगे। अच्छी बात यह है कि यह एप इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं कि किसी भी अन्य व्यक्ति पर भरोसा किए बिना, इनसे एक व्यवस्थित तरीके से सीखा जा सकता है।

इस विकल्प में आपका प्रश्न होगा की ऑनलाइन पाठ्यक्रम से जुड़ी संभावनाएँ क्या हैं? इस तरह के पाठ्यक्रमों में कोर्स पूरा करने के बाद आप कोई भी पूर्णकालिक या अंशकालिक नौकरी प्राप्त कर सकते है। भारतीयों के लिए, मुझे लगता है कि अंशकालिक नौकरी अधिक आकर्षक होगी।

लेकिन इस तरह का कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी किस तरह की मिलेगी? यदि आप काफी प्रतिभाशाली हैं, तो आप अच्छी फर्मों और व्यवसायों के लिए अनुवादक के रूप में काम कर सकते हैं। आप एक आभासी सहायक की नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसका काम अनुवाद के साथ बहुत कुछ करना है। साथ ही कंटेंट राइटिंग इंडस्ट्री को भी अच्छे ट्रांसलेटर की जरूरत होती है। आमतौर पर, ये नौकरियां आपके घर से ही की जा सकती हैं और पार्ट टाइम के आधार पर की जा सकती हैं|Top Online Courses In India To Get Part-Time Job In Hindi

 

#5 APP मेकिंग / डिजाइनिंग

इस विकल्प पर चर्चा करते हुए आपको बता दे की अधिकांश फोन आईओएस या एंड्रॉइड ओएस का उपयोग करते हैं। ये दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम अपने ऐप मार्केट प्लेस और वहां उपलब्ध उपयोगी ऐप्स की सरासर संख्या के लिए जाने जाते हैं। कुछ ऐप प्रीमियम वाले हैं और उनमें से कई मुफ्त में उपलब्ध हैं। अच्छी बात यह है कि उनमें से कई वास्तव में हमारे दैनिक जीवन में उपयोगी हैं और इन ऐप्स को मुद्रीकृत किया जा सकता है।

ऐप डिजाइनिंग को अन्वेषण और शोषण के अवसर के रूप में देखा जा सकता है। ऐप डिजाइनिंग कोई रॉकेट साइंस नहीं है। लेकिन यह सीखना इतना आसान भी नहीं है।ऑनलाइन उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके आप ऐप डिजाइनिंग सीख सकते है।

अगर आप इस विकल्प को अपनाते है तो आपको पैसे कमाने के लिए या तो फ्रीलान्स वेबसाइटों से जुड़ना होगा या अपना ही एक ऐप बना के लॉन्च करना होगा। अगर ऐप अपना ऐप बनाते है तो आप उसकी सेवाएं फ्री या पैसे में दे सकते है।अगर आप सेवाएं फ्री में देते है तो आपको अपने ऐप के लिए गूगल के विज्ञपनो के लिए साइनअप करना होगा। इस विधि को करने से आप अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

 

# 6 एमएस ऑफिस

MS Office एप्लीकेशन हमेशा व्यवसायों (बड़े और छोटे), स्कूलों, अस्पतालों आदि के लिए उपयोगी की जाती हैं। यह व्यापार के कई क्षेत्रों में बहुत व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इनमे से कुछ मुख्य रूप से इस्तेमाल किये जाते है वह निम्न है – एक्सेल, वर्ड, एक्सेस, पॉवरपॉइंट आदि।

सबसे पहले आपको इन एप्लिकेशन का उपयोग करना बहुत ही सरल प्रतीत हो रहा होगा है। एक हद तक, यह तथ्य सत्य है। लेकिन इन अनुप्रयोगों में कई उत्पादकता युक्तियाँ और कार्यक्षमता उपकरण हैं, जिनका उपयोग कोई भी कर सकता है। नि: शुल्क ऑनलाइन मामले, जहां कोई भी इन अनुप्रयोगों से जुड़े ऐसे सुझावों और कार्यक्षमता के बारे में गहराई से सीख सकता है। ऐसा एक कोर्स करने के बाद, आप अपनी मौजूदा उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब है काम पर बेहतर प्रदर्शन। इसके अलावा अपनी नई बेहतर उत्पादकता का उपयोग करके आप बेहतर रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं। आप इस विकल्प में वर्चुअल असिस्टेंट, डेटा फीडिंग और मैनेजमेंट जॉब्स, अकाउंट्स कीपिंग आदि तरह की नोकरिया प्राप्त कर सकते है। Top Online Courses In India To Get Part-Time Job In Hindi

 

#7 प्रोग्रामिंग

प्रोग्रामिंग भाषाओं की मूल बातें सीखना अब आसान हो गया है। CodeAcademy, Code.Org आदि साइटों और संसाधनों को धन्यवाद करता हूँ जिनके द्वारा पायथन, रूबी, जावा, जावास्क्रिप्ट, HTML और सीएसएस आदि प्रोग्रामिंग भाषाओं की मूल बातें सीखना बहुत आसान हो गया है। ऐसे नि: शुल्क संसाधनों और मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का उपयोग करके कोई भी इन भाषाओ का उपयोग करके इन्हे सिखने में सक्षम हो सकता है।

इनकी मूल बातो को सिखने के बाद अगर आप एक विशेषज्ञ बनना चाहते है और अधिक विस्तृत ज्ञान प्राप्त करना चाहते है तो आप भुगतान किए गए पाठ्यक्रमों के लिए जा सकते हैं।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में महारत हासिल करने के बाद कोई भी व्यक्ति सॉफ्टवेयर, साइट्स, गेम आदि विकसित करने में अपने कौशल का उपयोग कर सकता है। इस विकल्प को कोई भी एक अंशकालिक नौकरी के रूप में सकता है या पूर्णकालिक पेशे के रूप में अपना सकता है। अगर आपके पास थोड़ा बहुत धन है तो आप एक कंपनी स्टार्टअप के बारे में विचार कर सकते है जिसमे आप प्रोग्रामिंग का कार्य कई कंपनियों द्वारा प्राप्त कर सकते है।

Visit More : ऑनलाइन फॉर्म फिलिंग जॉब्स में गुणात्मक लक्ष्य कैसे प्राप्त करें ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *